Indian Politics : मोदी महंगाई पर क्यों मुँह नहीं खोलते?

“सखी सईंया तो खूब ही कमात है
महंगाई डायन खाये जात है”

पिछले काफी समय से महंगाई ने आम आदमी का बजट बिगाड़ रखा है। पेट्रोल-डीजल और LPG के दामों में आये दिन इज़ाफ़ा होता रहता है। नतीजतन सरकार के इस रवैये से आम आदमी बेचैन है। बढ़ती महंगाई के इस दौर में आम आदमी की हालत ठन ठन गोपाल हो चुकी है। आमदनी सीमित है मगर खर्च असीमित। गौरतलब है कि एक वक़्त विपक्ष में रही सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने महंगाई के मसले पर कांग्रेस की खूब आलोचना की थी। 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा ने चिल्ला चिल्लाकर कहा था, ‘बहुत हुई देश में महंगाई की मार, अबकी बार मोदी सरकार।’

बहुत हुई मॅंहगाई की मार, अबकी बार मोदी सरकार

कांग्रेस के भष्ट्राचार से त्रस्त होकर जनता ने मोदी सरकार को बहुमत दिया था। मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 30 साल का रेकॉर्ड तोड़ते हुए अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया था। एनडीए को कुल 337 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस बैकफुट पर चली गयी थी। राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना था कि कांग्रेस की इस दुर्दशा के पीछे आसमानी छूती महंगाई जिम्मेदार है। यानी की महंगाई सत्ता में परिवर्तन ला सकती है।

महंगाई पर प्रधानमंत्री खामोश क्यों?

नरेंद्र मोदी बेहद ही उम्दा वक्ता हैं। जब भी जरूरत पड़ी है तब तब आगे आ कर उन्होंने देश को संबोधित किया है। राष्ट्रनीति पर वह खुल कर बात करते हैं। मगर बढ़ती महंगाई पर उन्होंने चुप्पी साध रखी है। पिछले सात सालों से वह देश के प्रधानमंत्री हैं। इस बात पर कोई दोराय नहीं है कि उनके नेतृत्व में देश ने कितनी उन्नति की है। मगर महंगाई पर रोक लगाने में वो विफल साबित हुए हैं। लगे हाथ महंगाई जैसे सार्वजनिक हित मुद्दों पर उनकी चुप्पी खलती है। विपक्ष का तो काम ही है सरकार की नुक्ताचीनी करना मगर महंगाई के मसले पर मोदी समर्थक भी असंतुष्ट हैं।

दीवाली से पहले एलपीजी गैस सिलेंडर 266 रुपये महंगा

आज खबर आई कि एलपीजी गैस सिलेंडर 266 रुपये महंगा हो गया है। मगर यह दाम कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ी है। फिलहाल घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि दिल्ली में अब कमर्शियल सिलेंडर 2000 रुपये के पार पहुंच गया है। इसके पहले यह 1734 रुपये था। वहीं मायानगरी मुंबई में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर, जो पहले 1683 रुपये में मिलता था वहीं अब 1950 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इंडेन गैस सिलेंडर 2073.50 रुपये और चेन्नई में 2133 रुपये का हो गया है।

पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल

पेट्रोल – डीजल ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है आम लोगों की जेब को ढीली करने में। इसी कड़ी में पेट्रोल और डीजल के दामों में भी सोमवार को 35-35 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में दिल्ली में पेट्रोल 109.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 98.42 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। मुंबई में पेट्रोल 115.50 रुपये तो डीजल 106.62 रुपये हो चुका है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 110.15 रुपये और डीजल 101.56 रुपये है। इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का दाम 106.35 रुपये है तो डीजल 102.59 रुपये मिल रहा है। पटना में पेट्रोल ₹113.45 तो डीजल ₹104.71 है।

Leave a Comment