National Language of India : भारत की राष्ट्रभाषा क्या है? | Ajay Devgn Vs Kiccha Sudeep

Ajay Devgn Vs Kiccha Sudeep :

इस पर एक बार फिर विवाद खड़ा हो चुका है कि ‘क्या हिंदी भारत की राष्ट्र भाषा है’. दरअसल हाल ही में जाने माने अभिनेता अजय देवगन ने एक ट्वीट किया था कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप को Tag करते हुए. अजय देवगन ने ट्वीट करते हुए कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी. इसके बाद बखेड़ा खड़ा हो गया.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले किच्चा सुदीप ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है. अजय ने यह बात जमी नहीं और उन्होंने टवीट कर अपनी आपत्ति जताई.
राष्ट्रभाषा नहीं राजभाषा है हिंदी

ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि हिंदी हमारे देश की राष्ट्रभाषा है. चूंकि देश में बड़ी संख्या में लोग हिंदी बोलते, समझते हैं. ऐसे में हिंदी को राष्ट्रभाषा मान लेने में उन्हें गुरेज भी नहीं. लेकिन सच ये है कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं, बल्कि राजभाषा है.

संविधान के भाग 17 के अनुच्छेद 343 में संघ के राजभाषा के रूप में हिंदी को स्वीकृति दी गई है. 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला, लेकिन इसे राष्ट्रभाषा नहीं बनाया जा सका. यहां तक कि यह आज तक पूर्णरूप से राज-काज की भाषा नहीं बन पाई है. अपितु गाहे-बगाहे यह आलोचना का शिकार ही हुई है. महात्मा गांधी ने राजभाषा हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की मुहिम चलाई थी और आज भी कहीं न कहीं इस पर बहस होती आ रही है. सवाल ये भी पैदा होता है कि राजभाषा और राष्ट्रभाषा में क्या फर्क है और मातृभाषा इससे कैसे अलग है.

संविधान क्या कहता है?

भारतीय संविधान के भाग 17 में धारा 343(1) के मुताबिक कहा गया है कि राष्ट्र की राजभाषा हिंदी होगी और लिपि देवनागरी होगी. यानी हिंदी को संविधान में राष्ट्रभाषा नहीं, बल्कि राजभाषा का दर्जा प्राप्त है. कहा जाता है कि विभिन्न भाषाओं और बोलियों वाले अपने देश में हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में भी चुनना आसान नहीं था. हिंदी भाषी राज्य और हिंदी समर्थक इसके पक्ष में थे और हिंदी को राजभाषा बनाने के लिए रैलियां और खूब पैरवी की, तब जाकर यह मुमकिन हो पाया. वहीं दक्षिण भारतीय राज्यों में इसका विरोध होता रहा है. अभी पिछले दिनों हिंदी को लेकर दिए गए अमित शाह के बयान का भी विरोध हुआ था.

भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में भाषाओं की सूची

1. असमिया

2. बंगाली

3. बोडो

4. डोगरी

5. गुजराती

6. हिंदी

7. कश्मीरी

8. कन्नड़

9. कोंकणी

10. मलयालम

11. मणिपुरी

12. मराठी

13. मैथिली

14. नेपाली

15. उड़िया

16. पंजाबी

17. संस्कृत

18. सिंधी

19. संथाली

20. तमिल

21. तेलुगु

22. उर्दू

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : क्या हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा है?

उत्तर (Answer) : नहीं.

प्रश्न (Question) 2 : भारत में कितने Official Language हैं?

उत्तर (Answer) : 22

प्रश्न (Question) 3 : हिंदी तो राज्य भाषा का दर्जा कब मिला था?

उत्तर (Answer) : 14 सितंबर 1949

प्रश्न (Question) 4 : हिंदी की लिपि क्या है?

उत्तर (Answer) : देवनागरी

प्रश्न (Question) 5 : हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर (Answer) : 14 सितंबर

Leave a Comment