UP Election 2022: पहले चरण का मतदान कल, जनता का साथ किसे मिलेगा

 

यूपी चुनाव पहला चरण 2022:  उत्तर प्रदेश में चुनाव का सियासी संग्राम पिछले एक साल से जिस तेजी के साथ घमासान कर रहा था उसमें कुछ हद तक विराम लग जाएगा । क्योंकि देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में कल यानी 10 फ़रवरी  से मतदान का पहला चरण होने वाला है  जहां  11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर 623 प्रत्याशियों को किस्मत जनता के हाथ में है पहले चरण के मतदान पर उतरे 46% उम्मीदवार करोड़पति है पश्चिमी यूपी के ये 11 जिले इस बार बीजेपी के लिए भारी पड़ने वाले है ।

कैसा था पिछले चुनाव का सफर

पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2017 के चुनाव में इन्हीं 11 जिलों की 58 सीटों पर जब चुनाव हुए थे तो बीजेपी ने 53 सीट जीतकर सपा, बसपा, लोकदल को मुकाबले में पूरी तरह तबाह कर दिया था  और सिर्फ चार सीटों पर बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी रही थी । लेकिन इस बार समीकरण , माहौल और जनता का मन सब अलग अलग है सपा और लोकदल ने मिलकर पश्चिम यूपी के इन जिलों में अपनी पैठ बना ली है जिससे बीजेपी चिंतिंत है

क्या है उम्मीदवारों का समीकरण

सबसे पहले बात स्त्ताधरी पार्टी बीजेपी की कर लेते है 2017 चुनाव में आई लहर में विपक्ष पूरी तरह धराशाई हो गई थी । तब बीजेपी 58 में 53 सीट जीती थी मगर इस बार हैरानी तब हुई जब भाजपा ने पिछले जीते हुए 19 उम्मीदवारों के टिकट काट दिए । और जिन चार सीट पर हार मिली थी उन उम्मीदवारों को भाजपा ने रास्ता दिखा दिया और नए चेहरों को मौका दिया । 
अगर सपा और रालोद के गठबन्धन की बात की जाए तो 58 सीटों पर सपा 29 और रालोद 28 पर अपने अपने उम्मीदवारों को उतारा है । और एक सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस लड़ रही । कांग्रेस पूरी 58 सीटों पर अकेले चुनाव ल़ड रही है ।

 

 

 

Leave a Comment