UP Agriculture 2022: उत्तर प्रदेश कृषि विभाग, किसान पंजीकरण

 

उत्तर प्रदेश एग्रीकल्चर 2022: वैसे हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश माना गया है जिसमें देश के करीब 70 प्रतिशत आनज देश का किसान पैदा करता है इसके बाद अगर बात करें देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की तो यह एक ऐसा राज्य है जहां लगभग 65% लोग कृषि करते है और यूपी की आर्थिक प्रगति में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है । साल 2014 और 2015 की के आंकड़े की बात करें तो यूपी में लगभग 68.7 प्रतिशत क्षेत्र में खेती की जाती है । किसानों के कृषि कार्य में आर्थिक रूप से मदद करने के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही है । लेकिन अभी भी कई किसान भाई इन योजनाओं से वंचित है । और लाभ प्राप्त नहीं का पाते ।

इन समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एग्रीकल्चर पोर्टल की शुरुआत की । इस पोर्टल से किसान भाइयों को योजनाओं की पूरी जानकारी मिलेगी । और किसान अपनी पात्रता के अनुसार लाभ प्राप्त कर सकते है 

 

show content List 

 

  1. यूपी एग्रीकल्चर का उद्देश्य | Agriculture Objective
  2. पोर्टल के लाभ | Benefits Portal 
  3. जरूरी दस्तावेज | Important Document
  4. आवेदन | Apply

 

 

यूपी एग्रीकल्चर का उद्देश्य | Agriculture Objective

उत्तर प्रदेश सरकार का एग्रीकल्चर पोर्टल शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले । साथ ही डीबीटी एग्रीकल्चर के माध्यम से पंजीकरण के साथ साथ कृषक भाईयो को अन्य सुविधाएं भी मिले । आपको बता दें कि यूपी एग्रीकल्चर पोर्टल सिर्फ राज्य के किसानों के लिए बनाया गया है । किसान जब इस पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे तो सरकार के पास किसानों का पूरा डेटा उपलब्ध हो जाएगा। जिससे सरकार को पता चल सकेगा कि किसानों को लाभ मिल रहा है कि नहीं ।

पोर्टल के लाभ | Benefits Portal

* पोर्टल के जरिए जैसे ही किसान पंजीकरण करेंगे तो सरकार को पूरी जानकारी मिल जाएगी । और योजनाएं की सुविधा मिलने लगेगी इससे किसानों को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
* रजिस्ट्रेशन के बाद उत्तर प्रदेश के सभी किसानों का डेटा सरकार के पास रहेगा ।
* पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों को सरकार द्वारा डीबीटी सुविधा मिलेगा मतलब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए उनके बैंक खाते में लाभ दिया जाएगा ।
* किसान घर बैठे पूरी योजनाओं की जानकारी पोर्टल के जरिए अपने मोबाइल मे देख सकेंगे ।
* अगर किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो किसान पोर्टल के जरिए शिकायत भी दर्ज कर सकेंगे।

जरूरी दस्तावेज | Important Document

आधार कार्ड
पैन कार्ड
पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
बैंक खाता का विवरण
खसरा खतौनी नकल
भूमि से जुड़ी जानकारी
पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन | Apply

उत्तर प्रदेश के किसानों को ऑनलाइन आवेदन के लिए UP Agriculture की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

 

 

 

 

Leave a Comment