Mutual Fund : म्यूचुअल फंड समझिये आसान भाषा में

What is Mutual Fund : ‘म्यूचुअल फंड’ यह नाम आपने सुना तो बहुत होगा मगर क्या असल में आप इसका सही अर्थ समझते हैं? अगर नहीं तो यह आर्टिकल आप अंत तक पढ़िये. इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आपको मालूम चल जायेगा कि आखिर ‘म्यूचुअल फंड’ किस बला का नाम है.

जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है कि यह एक फंड है जहाँ कई लोगों का पैसा लगाते है. म्यूचुअल फंड में विभिन्न निवेशकों से पैसा इकट्ठा किया जाता है और इस पैसे को शेयरों और बॉन्ड मार्केट में निवेश किया जाता है. निवेशक को उसके पैसे के लिए यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं. अब इन यूनिट के अनुपात में शेयर या बॉन्ड खरीदने-बेचने पर होने वाले मुनाफे को म्यूचुअल फंड हाउसेज फंड (यूनिट) धारकों में बांट देते हैं.

म्यूचुअल फंड धारकों को यह डिविडेंड या लाभांश फंड पर होने वाले सभी खर्च जैसे एएमसी (असेट मैनेजमेंट कंपनी) शुल्क, एडमिन खर्च, एजेंट का कमीशन आदि निकाल कर दिया जाता है. आमतौर पर म्यूचुअल फंड को बाजार में एक स्कीम के तहत समय-समय पर लॉंच किया जाता है. किसी भी म्यूचुअल फंड के लिए यह जरूरी है कि वह अपना नाम भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) में दर्ज कराए.

आप म्यूचुअल फंड में खुद निवेश कर सकते हैं या निवेश करने के लिए बॉर्कर की सहायता कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक डीमैट अकाउंट खोलने की जरूरत है. निवेशकों के लिए सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) को अपनाना बेहतर है, जिसमें कितनी अवधि और कितना निवेश करना है, इस बारे में पूरी प्लानिंग की जाती है.

Know about the history of Mutual Fund.

यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के रूप में भारत का पहला म्यूचुअल फंड 1963 में आया. उदारीकरण के दौर में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और संस्थाओं को म्यूचुअल फंड लाने की अनुमति दी. 1992 में सेबी ने एक विधेयक पास किया जिसके तहत बाजार में निवेशकों के पैसे को सुरक्षा प्रदान किया जाए तथा सिक्योरिटी बाजार को नियंत्रित किया जाए. जहां तक म्यूचुअल फंड का संबंध है सेबी ने 1993 में म्यूचुअल फंड को लेकर नियमन अधिसूचित किया. उसके बाद से ही निजी क्षेत्र की कंपनियों को म्यूचुअल फंड में प्रवेश करने की इजाजत दे दी गई. सेबी समय-समय पर निवेशकों के पैसे को संरक्षित करने के लिए नियम बनाती है तथा कई तरह के दिशा-निर्देश जारी करती है.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : क्या Mutual Fund पर हर कोई Invest कर सकता है?

उत्तर (Answer) : हाँ, सभी कर सकते हैं

प्रश्न (Question) 2 : क्या Mutual Fund में निवेश करने की कोई उम्र सीमा है?

उत्तर (Answer) : नहीं. किसी भी उम्र के लोग यहाँ Invest कर सकते हैं.

प्रश्न (Question) 3 : Mutual Fund से क्या फायदा मिलता है?

उत्तर (Answer) : आप यहाँ निवेश कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

प्रश्न (Question) 4 : क्या Mutual Fund में Risk है?

उत्तर (Answer) : हाँ.

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment