UNDER 19 world cup Final 2022: फाइनल में भारत और इंग्लैंड होंगे आमने सामने, कौन कितना है मजबूत

 

अंडर 19 विश्व कप फाइनल – वेस्टइंडीज में खेले जा रहे आईसीसी अंडर 19 विश्व कप का सफ़र लगभग खत्म होने वाला है कल खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हराकर आठवीं बार फाइनल में जगह बना ली है इससे पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को हराकर 24 साल बाद फाइनल में जगह बनाई । अब भारत और इंग्लैंड 5 फ़रवरी को खिताबी मुकाबले के लिए आमने सामने होंगी ।

इंग्लैंड और भारत के लिहाज से बात करें तो भारत का पलडा भारी रहेगा क्योंकि उसे फाइनल में खेलने का एक लम्बा अनुभव है भारत सबसे ज्यादा विश्व कप का विजेता रहा है वहीं इंग्लैंड की झोली में अभी तक सिर्फ एक ही खिताब आया है 24 साल पहले इंग्लैंड ने 1998 में खिताब जीता था ऐसे में जब पांच फरवरी को दोनों टीमें मैदान पर उतरेंगी तो भारत का पलडा भारी रहेगा ।

Show content List

  1. कैसी रही विश्व में भारत की यात्रा | How was India’s journey in the world
  2. पिछले कुछ विश्व कप में भारत का प्रदर्शन | India’s performance in the last few world cup
  3. मौजूदा भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन | current Indian team playing X1

 

कैसी रही विश्व में भारत की यात्रा | How was India’s journey in the world

भारत की टीम फाइनल तक पहुंची है उसके लिए भारत ने छोटी बड़ी सभी टीमों को शिकस्त दी है भारत ने अंडर 19 विश्व कप में 3 लीग मुकाबले खेले है और तीनों में जीत दर्ज की है भारत ने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 45 रनों से हराया । फिर टीम में करोना संक्रमण की बात निकली जिसमे कप्तान यश डुल समेत पांच खिलाड़ी बाहर हो गए । इसके बावजूद भारत ने आयरलैंड और युगांडा को हराया । और क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली । भारत ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व चैंपियन बांग्लादेश को पांच विकेट से शिकस्त दी ।

पिछले कुछ विश्व कप में भारत का प्रदर्शन | India’s performance in the last few world cup

छोटे उस्तादों का विश्व कप में दबदबा रहा है भारत ने कल ऑस्ट्रेलिया को हराकर आठवीं बार फाइनल में जगह बनाई । इसी के साथ भारत का सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड है भारत साल 2000,2006,2008,2012,2016,2018,2020 और साल 2022 में फाइनल में जगह बनाई है जिसमें भारत ने चार बार विश्व कप जीता है भारतीय टीम ने 2000,2008 2012  और 2018 में खिताब अपने नाम किया है तो वहीं भारत को 2006,2016,2020 में शिकस्त मिली ।

मौजूदा भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन | current Indian team playing X1

यश धुल कप्तान, अंगकृष रघुवंशी , हरनूर सिंह, राजा बाबा, कौशल तांबे , दिनेश बाना, निशांत सिंधु , ओस्तवाल , राजवर्धन हंगरगेकर, वासु वत्स , रवि कुमार ।

 

 

 

 

Leave a Comment