UGC NET 2021: यूजीसी नेट क्या है, यूजीसी के लिए कब अप्लाई करे

UGC NET 2021 के एडमिट कार्ड 13 नवंबर 2021 को जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। यह 20 नवंबर से 5 दिसंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा। यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन एनटीए द्वारा किया जाएगा। यूजीसी नेट परीक्षा के माध्यम से, योग्यता केवल जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) और सहायक प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के लिए निर्धारित की जाएगी। जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर या जेआरएफ के रूप में भर्ती के लिए विचार किया जाएगा। इस लेख में हमने UGC NET 2021 के एडमिट कार्ड, परीक्षा की तारीख, पैटर्न, पाठ्यक्रम आदि से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की है।

यूजीसी नेट 2021 एडमिट कार्ड UGC NET 2021 Admit Card
यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। छात्रों को एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का पूरा पालन करना चाहिए। छात्रों को एडमिट कार्ड में सही होने के लिए पूरा विवरण देखना होगा। एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी के मामले में, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समस्या को ठीक करने के लिए तुरंत हेल्पलाइन पर संपर्क करें। प्राधिकरण समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा।
यूजीसी नेट 2021 परीक्षा एनटीए द्वारा जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए और एक सहायक प्रोफेसर के पद के लिए 20 नवंबर 2021 से 30 नवंबर और 1 दिसंबर से 5 दिसंबर के बीच ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षा आयोजित की जा रही है।

यूजीसी नेट नोटिफिकेशन UGC NET Notification

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि UGC NET 2021 के एडमिट कार्ड केवल उन छात्रों के लिए जारी किए गए हैं जो दिन 1 (20 नवंबर 2021) और दिन 2, 21 नवंबर के लिए निर्धारित विषयों में उपस्थित हो रहे हैं। इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यूजीसी नेट 2021 संयुक्त परीक्षा तिथियां (संशोधित) UGC NET 2021 Combined Exam Dates (Revised) 20, 21, 22, 24, 25, 26, 29, 30 नवंबर और 1, 3, 4, 5 दिसंबर 2021

यूजीसी नेट 2021 एडमिट कार्ड: कैसे करें डाउनलोड
यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।

होमपेज पर ”Download Admit Card for UGC NET December 2020 and June 2021 cycles’ वाले लिंक पर जाएं।

एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको लॉग इन करने के लिए अपनी आधिकारिक साख जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करनी होगी।

अब आपकी स्क्रीन पर यूजीसी नेट 2021 एडमिट कार्ड दिखाई देगा।

इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले लें

अन्य सभी छात्रों के लिए, एनटीए ने घोषणा की है कि वह जल्द ही एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा और छात्र एनटीए की वेबसाइटों https://ugcnet.nta.nic.in और www.nta.ac से अपने संबंधित प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी नेट 2021 EXAM DATES

20, 21, 22, 24, 25, 26, 29, 30 नवंबर और 1, 3, 4, 5 दिसंबर 2021

यूजीसी नेट 2021 सिलेबस UGC NET 2021 Syllabus
UGC NET 2021 का सिलेबस अधिकारियों द्वारा वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के लिए यह जानना आवश्यक है। यूजीसी नेट का आयोजन भारतीय नागरिकों के लिए लेक्चरशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के पुरस्कार के लिए पात्रता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। 91 चयनित शहरों में 84 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और प्रत्येक विषय के लिए पाठ्यक्रम अलग है। UGC NET परीक्षा का सिलेबस NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा जारी किया गया है। UGC NET परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को NTA द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करनी चाहिए। नीचे यूजीसी नेट सिलेबस 2021 का विस्तृत विवरण दिया गया है।
UGC NET का पेपर 1 उम्मीदवार की शोध योग्यता / शिक्षण का आंकलन करने के लिए तैयार किया जाएगा। यूजीसी नेट का पेपर 1 टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड पर सामान्य पेपर होगा। इसमें 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार MCQ के प्रश्न होंगे।

पेपर 1: टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड पर सामान्य पेपर

शिक्षण योग्यता Teaching Aptitude
अनुसंधान योग्यता Research Aptitude
समझबूझ कर पढ़ना Reading Comprehension
संचार Communication
रीजनिंग (गणित सहित) Reasoning (including mathematical)
तार्किक विचार Logical Reasoning
आंकड़ा निर्वचन Data Interpretation
लोग और पर्यावरण People and Environment
उच्च शिक्षा प्रणाली Higher Education System
सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) Information and Communication Technology (ICT)

पेपर 2 में उम्मीदवार द्वारा चुने गए मुख्य विषयों या विशेषज्ञता के आधार पर पर प्रश्न आएगे।
इसमें कुल 84 विशेषज्ञता विषय हैं। आपने जिस विषय को चुना होगा। उसी विषय का पेपर आएंगा।

यूजीसी नेट 2021 परीक्षा पैटर्न- UGC NET 2021 Exam Pattern

UGC NET Exam Mode: परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी।
UGC NET Language Medium: पेपर उम्मीदवार द्वारा चुनी गई भाषा में या तो हिंदी या अंग्रेजी में मौजूद होगा।
प्रश्नों के प्रकार: पेपर में बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।
समय अवधि: परीक्षा बिना किसी विराम के 3 घंटे की होगी।
UGC NET Marking Pattern:  प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे।
UGC NET Negative Marking: पेपर में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

यूजीसी नेट पेपर के लिए प्रश्नों और अंकों के वितरण को जानें:

  • पेपर मार्क्स प्रश्नों की संख्या
  • पेपर I 100 50
  • पेपर II 200 100
  • कुल 300 अंक 150 प्रश्न

यूजीसी के लिए कब अप्लाई करे When to apply for UGC

योग्यता: QUALIFICATION
योग्यता परीक्षा: यूजीसी नेट का पेपर देने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष (सामान्य / यूआर / सामान्य-ईडब्ल्यूएस) होना जरूरी हैं।
योग्यता अंक: अपने मास्टर डिग्री स्तर में छात्र को कम से कम 55% अंक (एसटी / एससी / ओबीसी (एनसीएल) / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 50% अंक) प्राप्त करने चाहिए।
योग्यता विषय: मास्टर डिग्री स्तर के उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान (भाषाओं सहित), कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोगों आदि के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

जो छात्र अपने मास्टर डिग्री स्तर के अंतिम वर्ष में हैं या जो उपस्थित हुए हैं लेकिन परिणाम प्रतीक्षित हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। ऐसे छात्रों को तभी पात्र माना जाएगा जब वे योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।

पीएचडी धारक: पीएचडी डिग्री वाले छात्र जिनकी मास्टर्स स्तर की परीक्षा सितंबर 1992 तक पूरी हो चुकी है, उन्हें कुल अंकों में 5% की छूट दी जाएगी (अर्थात 55% से 50% तक)।

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए छूट ( Exemption (For Assistant Professor)

वर्ष 1989 से पहले जेआरएफ / यूजीसी / सीएसआईआर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को नेट के लिए उपस्थित होने की छूट दी गई है। विश्वविद्यालयों/संस्थानों में सहायक प्रोफेसर की भर्ती और नियुक्ति के लिए न्यूनतम पात्रता शर्त नेट/सेट/स्लेट के साथ रहेगी। तो इसके संबंध में, नेट/सेट/एसएलईटी से छूट यूजीसी के नियमों द्वारा शासित होगी और संशोधनों को भारत के राजपत्र में समय पर अधिसूचित किया जाएगा। 1 दिसंबर 2003 से पहले आयोजित सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त एसईटी उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को नेट में उपस्थित होने से छूट दी जाएगी और वे भारत में कहीं भी सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन कर सकते हैं। SET जो 1 दिसंबर 2003 से आयोजित किया गया है, SET पास करने वाले उम्मीदवार केवल उस राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे, जहां से उन्होंने अपना SET पास किया है।

Leave a Comment