Under 19 World Cup 2022 : भारत बना वर्ल्ड चैम्पियन, 5वीं बार जीती ट्रॉफी

Under 19 World Cup 2022 : भारत क्रिकेट की युवा ब्रिगेड ने शानदार इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया एक बार फिर विश्वविजेता बन गई है। वेस्टइंडीज़ में खेले गए अंडर-19 वर्ल्डकप को भारत ने अपने दमदार खेल के बदौलत जीता और रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी पर अपना नाम छपवाया।

इंग्लैंड के विरुद्ध था फाइनल

अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मैच में भारत का पाला इंग्लैंड से पड़ा था। इस मैच में टीम इंडिया ने आसानी से जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में 189 रन बनाए थे और भारत को 190 रनों का लक्ष्य मिला था। टीम इंडिया ने 47.4 ओवर में ही 6 विकेट खोकर 195 रन बना लिए। टीम इंडिया के दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को विश्व विजेता बना दिया। बाना का यह विजयी छक्का साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के उस छक्के की याद दिलाता है जिसे जड़कर भारत ने 50 ओवर के विश्व कप पर 28 साल बाद कबजा किया था।

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने जीता दिल

भारत को जीत के लिए सिर्फ 190 रनों का टारगेट मिला था, ऐसे में टीम इंडिया ने शुरुआत काफी संभलकर की। टीम इंडिया का पहला विकेट दूसरी बॉल पर ही गिर गया था, लेकिन उसके बाद हरनूर सिंह और शेख रशीद ने पार्टनरशिप की। इसके बाद टीम इंडिया को 95, 97 के स्कोर पर लगातार दो झटके लगे। 

लेकिन अंत में निशांत सिद्धू, राज बावा और फिर दिनेश बाना के शानदार कैमियो के दम पर टीम इंडिया वर्ल्ड चैम्पियन बन गई। दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को वर्ल्ड चैम्पियन बनाया।

When did India win the Under-19 World Cup?

  • साल 2000 – भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराया, कप्तान- मोहम्मद कैफ
  • साल 2008 – भारत ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया, कप्तान- विराट कोहली
  • साल 2012 – भारत ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया, कप्तान- उन्मुक्त चंद
  • साल 2018 – भारत ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया, कप्तान- पृथ्वी शॉ
  • साल 2022 – भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया, कप्तान- यश धुल 

Leave a Comment