Teaching job in delhi 2022: दिल्ली में सरकारी टीचर कैसे बने जानिए पूरी जानकारी

 

Dsssb 2022: DSSSB यानी दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड जो दिल्ली में सरकारी स्कूलों में टीचर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करता है । डीएसएसएसबी ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक टीजीटी के 12000 से अधिक आवेदन पत्र मांगे है । मई में लगभग शिक्षक भर्ती के माध्यम से 12 हजार स्नातक शिक्षको रिक्तियों को अधिसूचित किया जाएगा ।

आपको बता दें कि विभिन्न विभागों जैसे तकनीक शिक्षा समाज कल्याण , दक्षिणी दिल्ली नगर निगम मंडल , फोरेंसिक साइंस , महिला और बाल कल्याण विभाग की रिक्ति को जारी किया जाएगा। इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना 31 मई को जारी होगी ।

क्या होनी चाहिए पात्रता

अगर आप डीएसएसएसबी में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए मापदंड समझने योग्य है ।आवेदनकर्ता का भारतीय होना अनिवार्य है इसके साथ ही आपका दिल्ली का निवासी होना चाहिए ।

उम्र सीमा और कोर्स

आवेदन कर्ता के लिए विभिन्न पदों के हिसाब से उम्र सीमा दी गई है

* सभी पीजीटी पद -36 साल
* टीजीटी -32
* संगीत शिक्षक -32
* पी आर टी -30
* अन्य पदों के लिए -30

आयु सीमा छूट

एससी/एसटी 5 साल छूट 
ओबीसी -3 साल 
विकलांग -10 साल

कितनी मिलेगी सैलरी

अगर आप दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में टीचर पद के लिए आवेदन कर रहे है तो सैलरी जान लीजिए । वेतनमान 9300- 34800 ( 2400+जीपी 4200) वेतन 49988 रहेगा । अधिक जानकारी के लिए आप डीएसएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते है ।
चयन प्रक्रिया

डीएसएसएसबी में परीक्षा दो टीयर में होगी । टीयर 1 परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे । वो भी 200 अंको के साथ । वहीं टीयर 2 परीक्षा सिर्फ तकनीक के लिए आयोजित होगी । इसमें में 200 प्रश्न होंगे 200 अंको के साथ । दोनों की समय अवधि 2 घंटे होगी ।

कैसे करें अप्लाई

इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उम्मीदवार इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जहां सभी विवरण भरकर सबमिट करें ।

क्या होगी भुगतान फीस

जनरल , ओबीसी , ews के लिए 100 रूपये 
एससी एसटी pwd के लिए निशुल्क ऑनलाइन भुगतान होगा ।

 

Leave a Comment