SSC Full form : एसएससी क्या है कैसे करें तैयारी

 

SSC – सरकारी नौकरी का ख्वाब कौन नहीं देखता लगभग सभी युवा छात्र सरकारी नौकरी में अपना भविष्य बनाना चाहते है ऐसे में एसएससी का नाम जुबां तक आ ही जाता है सबसे पहले हमें ये पता होना चाहिए कि एसएससी क्या है इसका पूरा नाम क्या है इसकी तैयारी कैसे करें , इसके अंदर कौन कौन सी पोस्ट आती है ।

Show content List

  1. एसएससी क्या है | what is ssc
  2. कौन कौन से होते है एग्जाम | which are the exame
  3. क्या है एसएससी एग्जाम और पोस्ट | what is ssc exam and post
  4. एसएससी सीएचएसएल | ssc CHSL

एसएससी क्या है | what is ssc

एसएससी मतलब स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ( कर्मचारी चयन आयोग ) है इसकी स्थापना 4 नवम्बर 1975 को हुई । यह संस्था केंद्र सरकार के अधीन काम करती है इसकी भर्ती की प्रक्रिया केंद्र सरकार ही करती है सरकार विभिन्न मंत्रालय में विभिन्न विभागों में पदों के लिए ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों की भर्ती निकालती है । इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है । एसएससी एग्जाम काफी लोकप्रिय होता है इसमें कई योग्यता वाले एग्जाम होते है। इसी स्टाफ सिलेक्शन के जरिए हर साल लाखों फार्म भरे जाते है । यह संस्था कई तरह के कठिन और पारदर्शी परीक्षा लेती है ।

कौन कौन से होते है एग्जाम | which are the exame

* SSC CGL
* SSC CHSL 
* Jounir Engineer 
* Jounir hindi tranceletator
* SSC multi tasking 
* Central police organization
* Stenographer

क्या है एसएससी एग्जाम और पोस्ट | what is ssc exam and post

एसएससी के भर्ती और एग्जाम केंद्र सरकार के अधीन होती है इसकी परीक्षा काफी कठिन होती है । एग्जाम पास करने के बाद कैंडिडेट को कई तरह के पोस्ट प्रदान करती है । आइए जानते है

SSC CGL

यह परीक्षा वह छात्र दे सकते है जिन्होने स्नातक पूरी की हो। इसका एग्जाम चार स्टेज में किया जाता है । इसमें टीयर 1 टीयर 2 टीयर 3 सभी छात्रों के लिए जरूरी है लेकिन टीयर 4 वह छात्र देते है जिनकी कम्प्यूटर टाइपिंग अच्छी होती है

एसएससी सीएचएसएल | ssc CHSL

जो छात्र 12वीं पास कर चुके है किसी भी प्रतिशत अंको के साथ वह छात्र एसएससी CHSL की परीक्षा दे सकते है इसकी परीक्षा तीन स्टेज में होती है। कम्प्यूटर से जुड़ी परीक्षा , डिस्क्रिप्टिव पेपर, टाइपिंग और स्किल टेस्ट ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment