Sports Budget 2022- बजट ने भारतीय खेलों को क्या दिया

 

स्पोर्ट्स बजट 2022:  कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट पेश किया जिसमें भारत के प्रत्येक सेक्टर को तवज्जो दी गई । लेकिन हम उन सब से परे सिर्फ खेल बजट की बात करेंगे । आखिर भारतीय खेलों को बजट में क्या मिला । आने वाले समय में खिलाड़ियों को कितना फायदा मिलेगा । तो आइए जानते है

दरअसल इस नए बजट में खिलाड़ियों की बल्ले बल्ले हो गई । वित्त मंत्री ने पहले के मुकाबले खेल बजट में बंपर बढ़ोत्तरी की है इस बार खेल बजट में 300 करोड़ का इजाफा हुआ है जहां साल 2021-2022 में खेल बजट 2757.02 करोड़ था । और अब साल 2022-2023 का बजट बढ़कर 3062.60 करोड़ रुपए हो गया है । मतलब साफ है कि इस बार खेल बजट में पूरे 305.58 करोड़ का इजाफा हुआ है टोक्यो ओलम्पिक खेलों में भारत के विभिन्न खेलों ने जिस तरह का प्रदर्शन दिखाया है और 9 मेडल जीतकर भारत का नाम गर्व से ऊंचा किया था उसी की सफलता बजट में दिखी है 

show content List

  1. इस साल दो बड़े आयोजन होंगे  | There will be two big event this year
  2. खेलों इंडिया के बजट में हुआ इजाफा | khelo India budget increase
  3. खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में इजाफा | Pleyar prize money increase
  4. इन्हे मिली निराशा | They were disappointed 

     

इस साल दो बड़े आयोजन होंगे  | There will be two big event this year

भारत के विभिन्न खेलों में अपनी प्रतिभा को जिस तरह खिलाड़ी निखार रहे है और शानदार खेल दिखाकर भारत का नाम रौशन कर रहे है ऐसे में सरकार ने भी खिलाड़ियों को मायूस नहीं किया और खेल बजट को एक नई दिशा दी । इस साल दो बड़े आयोजन होने है जिसमे भारतीय खिलाड़ी शिरकत करते नजर आएंगे । पहला इंग्लैंड में बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेल और चीन के हांगझोऊ में एशियाई खेलों का आयोजन होगा । ये दोनों वैश्विक प्रतियोगिता है इसलिए भारत के लिहाज से महत्वपूर्ण है । करोना ने पहले हमारा बहुत नुकसान किया है लेकिन अब चरणबद्ध तरीके से खेल गतिविधिया बहाल हो गई है इससे पहले भारत ने टोक्यो ओलम्पिक में ट्रैक एंव फिल्ड ऐतिहासिक स्वर्ण पदक सहित कुल सात पदक जीते । सरकार ने सभी बातों को और खिलाड़ियों की खेल के प्रति दीवानगी , मेहनत को देखते हुए बजट मे इजाफा किया । सरकार यह भी जानती है साल 2024 में पेरिस ओलम्पिक है इसके लिए खिलाड़ियों की तैयारी में कोई परेशानी न आए इसके लिए कदम उठाए गए है ।

खेलों इंडिया के बजट में हुआ इजाफा | khelo India budget increase

इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार की अहम योजना खेलों इंडिया कार्यक्रम में 316 करोड़ 29 लाख रुपए का इजाफा किया है आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल इसके लिए बजट में 657 करोड़ 71 लाख रुपए दिए थे जो अब बढ़कर 974 करोड़ हो गया ।

खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में इजाफा | Pleyar prize money increase

सरकार ने इस बार खेलों में जान फूंक दी । इसके लिए सरकार ने खिलाड़ियों के कुल प्रोत्साहन और पुरस्कार राशि में भी इजाफा किया है सरकार ने 245 करोड़ से 357 करोड़ कर दिया । वहीं राष्ट्रीय सेवा योजना में 118 करोड़ करोड़ 50 लाख रुपए का भारी इजाफा किया। इसके लिए आवंटन 283 करोड़ पचास लाख है राष्ट्रीय खेल महासंघ के किए आवंटन पहले कि तरह 280 रूपये रखा गया है ।

इन्हे मिली निराशा | They were disappointed

सरकार ने इस बार दूसरे खेमे में निराशा का माहौल बना दिया । साईं के बजट में सात करोड़ 41 लाख रुपए की कटौती कर दी है इसका अब बजट 653 करोड़ रुपए हो गया। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों का बजट 100 करोड़ था जिसे घटाकर 30 करोड़ किया गया ।जबकि इस साल बर्मिघम में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन है ।

 

Leave a Comment