IND Vs NZ T20 Series : न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, Rohit Sharma बने T20 में नए कप्तान, राहुल होंगे उपकप्तान

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की घोषणा कर दी गई है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम का कप्तान बनाया गया है, वहीं केएल राहुल (KL Rahul) को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली बीसीसीआई (BCCI) की सीनियर चयन समिति ने मंगलवार शाम को 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया गया है। बता दें कि कोहली ने टी20 विश्व कप 2021 के आगाज से पहले ही कह दिया था कि बतौर टी20 कप्तान यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। विराट के अलावा तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को भी आराम दिया गया है।

भारत-न्यूजीलैंड टी20 और टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम :

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। सीरीज का पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा टी20 मैच 19 नवंबर को रांची और तीसरी टी20 मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। इस बाद भारत-न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। पहला मैच 25 नवंबर से कानपुर में और दूसरा टेस्ट मैच 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा। टी20 मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होंगे। वहीं टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होंगे।

टीम में शामिल हुए नये चेहरे :

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए उन खिलाड़ियों को भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है, जिन्होंने आईपीएल 2021 में अपने हुनर से सबका ध्यान आकर्षित किया था। इनमें आईपीएल 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड, ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और आवेश खान शामिल हैं। उनके अलावा लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल की वापसी हुई है जबकि राहुल चाहर को बाहर रखा गया है। वहीं, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी टीम में जगह नहीं मिली। चोटिल श्रेयस अय्यर ने भी टीम में वापसी की है।

16 सदस्यीय भारतीय टीम इस प्रकार है :

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मो. सिराज।

क्या रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया का भाग्य बदलेगा?

हिटमैन रोहित शर्मा अव्वल दर्जे के खिलाड़ी हैं। उन्होंने अनगिनत गेंदबाजों के छक्के छुड़ाये हैं। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। जानकारों का कहना है कि रोहित की अगुवाई में भारतीय टीम और मजबूत होगी। आईपीएल में बतौर कप्तान रोहित का अनुभव टीम इंडिया को और जुझारू बनायेगा और टीम बेहतर परफॉरमेंस देगी।

3 thoughts on “IND Vs NZ T20 Series : न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, Rohit Sharma बने T20 में नए कप्तान, राहुल होंगे उपकप्तान”

Leave a Comment