Rocket Boys Review : दो महान वैज्ञानिकों की जादुई कहानी

Rocket Boys Review (SonyLIV) : सोनी लिव की वेब सीरीज में एक नयापन होता है। हाल ही में रिलीज़ हुई रॉकेट ब्वॉयज (Rocket Boys) इस बात का ताज़ा उदाहरण है। यह सीरीज़ भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के फाउंडर डॉ. होमी जहांगीर भाभा (Homi Jehangir Bhabha) और भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की संकल्पना करने वाले डॉ. विक्रम साराभाई (Vikram Ambalal) जीवन पर आधारित है। वेब सीरीज में दो साइंटिस्ट के सपनों और संघर्ष की कहानी को दिलचस्प तरीके से दिखाया गया है। 40-40 मिनट की 8 सीरीज में बनी फिल्म की शुरुआत 1962 में चीन के हाथों भारत की सैन्य पराजय के साथ होती है। तब होमी (Jim Sarbh) तत्कालीन प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू (Rajit Kapoor) से कहते हैं कि जरूरी नहीं कि चीन फ्यूचर में हमलावर नहीं होगा, इसलिए परमाणु बम बनाना हमारे लिए जरूरी है। वहीं, होमी के दोस्त विक्रम साराभाई (ishwak Singh) परमाणु बम बनाए जाने का विरोध करते हैं। इसकी वजह ये कि दुनिया दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिका द्वारा जापान के हिरोशिमा-नागासाकी पर गिराए परमाणु बमों से हुई तबाही देख चुकी है। दोनों के आपसी टकराव और बहसबाजी के साथ कहानी फ्लैशबैक यानी 1930 के दशक में चली जाती है। और दोनों की जिंदगी के बारे में बताया जाता है।

Performances, Direction and Casting
यह सीरीज़ Technically Well Made है। इसका श्रेय डायरेक्टर अभय पन्नू को जाता है। जिन्होंने इससे पहले ‘मुंबई डायरीज’, ‘ये मेरी फैमिली’ जैसे शो में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है। सीरीज़ की कास्टिंग भी काफी बारिकी से की गई है। जिम सर्भ , इश्वाक सिंह , रेजिना कसांड्रा , सबा आजाद , दिब्येंदु भट्टाचार्य , रजित कपूर , नमित दास और अर्जुन राधाकृष्णन जैसे हुनरमंद कलाकार इस सीरीज़ में जान फूंकते हैं।

Is it a Must Watch Series?
यह सीरीज़ के साथ आपको बोर नहीं करेगी। इस सीरीज़ की कहानी से आपको एक जुटाव महसूस होगा। समय निकालकर इस सीरीज़ को जरूर देखना चाहिये।

Leave a Comment