Sarkari Naukri 2022 : ये हैं भारत की टॉप सरकारी नौकरियां

Top Government Jobs in India : पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी हासिल करना आज भी लाखों युवाओं का सपना है. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे जिन्हें पाकर आप लाखों रुपये महीने कमाएंगे. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

इंडियन सिविल सर्विसेज (Indian Civil Services) : ये इंडिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा महत्व वाली नौकरी है, इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस शामिल होते हैं। ये ऑफिसर्स देश को चलाने में मदद करते हैं और गवर्नमेंट पालिसी को कार्य बनाते हैं। इनकी मासिक सैलरी 56000 से लेकर 2.25 लाख रूपये तक होती है। इसके अलावा इन सभी ऑफिसर्स को बंगला, गाड़ी, सिक्‍योरिटी, ड्राइवर और बिजली जैसे कई सुविधाएं व भत्ते भी मिलते हैं।

डिफेंस सर्विसेज (Defence Services) : डिफेंस सर्विसेज में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों शामिल हैं। इसके तहत आने वाले सभी पद बहुत ही सम्मानजनक होते हैं। इस जॉब के लिए अलग-अलग एग्जाम जैसे- एनडीए, सीडीएस आदि कराए जाते हैं। इन ऑफिसर्स को सैलरी 50 हजार से लेकर 2.50 लाख तक हो सकती है। इस जॉब में प्रमोशन भी खुब मिलता है, और कई तरह के भत्तों के साथ तमाम सुविधाएं मिलती हैं।

यूनिवर्सिटी प्रोफेसर (University Professor) : गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब बेस्ट मानी जाती है एक प्रोफेसर की सैलरी अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती हैं अगर आप एनआईटी या आइआइटी कॉलेज के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होंगी इन कॉलेज में पढ़ाने पर आपकी सैलरी 70 हजार से 1.60 हजार रूपये तक हो सकती है। इसके अलावा एक प्रोफेसर को मेडिकल और हाउस भत्ते भी मिलते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer) : इस जॉब में शानदार सैलरी मिलती है। इस जॉब में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से लेकर कमिश्नर तक बन सकते हैं। इस जॉब में आपको 60 हजार से 1.50 लाख रुपये तक सैलरी आराम से मिल जाएगी। इसके अलावा सरकारी गाड़ी, पेट्रोल, नौकर जैसी कई सुविधाएं भी मिलेंगी। ये जॉब पाने के लिए आपको एसएसएल, सीजीएल का एग्जाम क्लियर करना होता है।

रेलवे इंजीनियर (Railway Engineer) : रेलवे इंजीनियर को आज भी किसी दूसरे सरकारी इंजीनियर से ज्यादा सैलरी मिलती है। इस जॉब में एक सरकारी इंजीनियर की सैलरी 70 हजार से डेढ़ लाख रुपये तक या उससे भी ज्यादा हो सकती होती है। इसमे एक रेलवे इंजीनियर को भत्ते के रूप में रहने के लिए घर, और ट्रेवल भत्ता और भी कई तरह के भत्ते दिए जाते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : इंडिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा महत्व वाली नौकरी कौन सी है?

उत्तर (Answer) : Indian Civil Services

प्रश्न (Question) 2 : डिफेंस सर्विसेज में क्या क्या शामिल हैं?

उत्तर (Answer) : आर्मी, नेवी और एयरफोर्स

प्रश्न (Question) 3 : गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर की सैलरी क्या होती है?

उत्तर (Answer) : ी 70 हजार से 1.60 हजार रूपये तक

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment