ये रही गर्मी में घूमने की सबसे अच्छी जगह

शिमला : यह हिमाचल प्रदेश में स्थित है। दोस्तों, परिवार और हनीमून ट्रिप के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। शिमला उत्तर भारत का एक प्रमुख पर्यटन और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। शिमला की सुंदरता पहाड़ और नदी है। आप अपने साथी के साथ ट्रैकिंग पर जा सकते हैं और शिमला के नज़ारों का आनंद ले सकते हैं और आप शिमला माल रोड भी जा सकते हैं। शिमला समुद्र तलसे 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, शिमला के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक कुफरी है यहां सर्दियों के मौसम में बर्फबारी होती है। यह शहर अपने प्राकृतिक वातावरण के कारण हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

मनाली, हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश में कई पर्यटन स्थल है, जहां हर साल सर्दियों के मौसम में सैलानी पहुंचते हैं। लेकिन यहां सर्दियों के अलावा गर्मियों में भी पर्यटकों का जमावड़ा लगता है। हिमाचल प्रदेश के मनाली शहर में पूरे साल हल्की ठंड रहती है। ऐसे में सर्दी के मौसम में आप मनाली की सैर करने जा सकते हैं। भले ही सर्दियों की तरह यहां गर्मी में बर्फबारी न हो लेकिन यहां का मौसम आपको गर्मी और पसीना भी महसूस नहीं होने देगा। इसके अलावा मनाली के पहाड़ और प्राकृतिक नजारे आपका मन मोह लेंगे।

सोनमर्ग, कश्मीर : कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां सर्दियों में बहुत ज्यादा ठंडा होता है लेकिन गर्मियों में भी आपको ठंड ही महसूस होती हैं। कश्मीर के सोनमर्ग में मौसम सामान्य रहता है, सर्दियों में जमी बर्फ की चादर पिघलने से ठंड महसूस होती रहती है।

डलहौजी : यदि आप भारत में पुराने विक्टोरियन युग को उसके सक्रिय रूप में अनुभव करना चाहते हैं, तो डलहौजी वह स्थान है जहां आपको जाना चाहिए. हिमालय पर्वतमाला के बीच स्थित, डलहौजी छोटा सा शहर है, जो मनोरंजक प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है. यहां आप शहरी जीवन को भूल जाएंगे. फूलों और चीड़ के पेड़ों की घाटियों के साथ, डलहौजी आपको बार-बार अपनी ओर आकर्षित करेगा।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : गर्मी में लोग कहां घूमना पसंद करते हैं?

उत्तर (Answer) : ऐसी जगह जहाँ का मौसम ठंडा हो

प्रश्न (Question) 2 : शिमला और मनाली कहाँ हैं?

उत्तर (Answer) : हिमाचल प्रदेश में

प्रश्न (Question) 3 : सोनमर्ग कहाँ स्थित है?

उत्तर (Answer) : कश्मीर में

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment