Anek Film Review : कैसी है आयुष्मान खुराना की नई फ़िल्म

Anek Film Review : फिल्म स्टार आयुष्मान खुराना की नई फ़िल्म ‘अनेक’ सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई है. इस फिल्म का निर्देशन किया है ‘मुल्क’, ‘आर्टिकल 15’ और ‘थप्पड़’ जैसी सफल फिल्म बनाने वाले अनुभव सिन्हा ने. यह फिल्म नॉर्थ ईस्ट के उन तमाम राज्यों की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करती है जो सालों से अलगाववादी राजनीति से प्रभावित रहे हैं. तो कैसी है यह फिल्म? इसे देखने आपको सिनेमाघरों में जाना चाहिए या फिर OTT पर आने का ही इंतज़ार करना चाहिए? जानने के लिए यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

फिल्म की कहानी क्या है?
कहानी अंडरकवर एजेंट जोशुआ (आयुष्मान खुराना) की है जिसे सरकार ने उत्तर-पूर्वी भारत के अलगाववादियों पर नजर रखने की जवाबदारी है क्योंकि सरकार उत्तर-पूर्व भारत के बड़े लीडर टाइगर सांगा के साथ शांति समझौता चाहती है. जोशुआ अलगाववादियों की हिंसक गतिविधियों पर काबू करने की कोशिश करता है ताकि शांति समझौते के पूर्व कोई बड़ी घटना न हो. जोशुआ से बॉक्सर आइडो (एंड्रिया केवीचुसा) को लगाव है जो भारतीय टीम के लिए खेलने के लिए मेहनत कर रही है, लेकिन नॉर्थ ईस्ट इंडियन होने के कारण उसके साथ भेदभाव हो रहा है. उसके पिता वांगनाओ सरकार के खिलाफ गतिविधि चला रहे हैं और पिता-पुत्री अपने-अपने स्तर पर लड़ाई लड़ रहे हैं.

Anek | Official Trailer | Anubhav Sinha, Ayushmann Khurrana | 27th May 2022 | Bhushan Kumar

जोशुआ जब स्थानीय लोगों के करीब होता है और शांति वार्ता में उसे राजनीति की बू आती है तो वह दिमाग के बजाय दिल से काम लेता है. यहां पर फिल्म हमें ऋषिकेश मुखर्जी की ‘नमक हराम’ में राजेश खन्ना के किरदार और प्रकाश झा की फिल्म ‘चक्रव्यूह’ में अभय देओल के किरदार की याद दिलाती है. आइडो से प्रेम का नाटक कर जोशुआ उसका उपयोग कर रहा है. इस कथित प्रेम प्रसंग के जरिये फिल्मकार ने नॉर्थ ईस्ट इंडियन्स के प्रति अन्य भारतीयों के कथित प्रेम को दर्शाया है.

फिल्म आपको देखनी चाहिए या नहीं?
इसमें कोई दोराय नहीं है कि यह फिल्म साफ नीयत से बनाई गई है मगर फिल्म की कहानी कई जगह Boring लगने लगती है. अगर सरल भाषा में कहें तो फिल्म की कहानी एक हद के बाद ऊबाऊ हो जाती है. कहानी अगर अंत तक दिलचस्प होती तो इस फिल्म को Must Watch कहा जाता. ऐक्टिंग की बात करें तो फिल्म के नायक आयुष्मान खुराना ने पूरी ईमानदारी के साथ अपना काम किया है. इसके लिए उन्हें पूरे नंबर मिलने चाहिए. मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, लोइटोंगबाम दोरेंद्र और जेडी चक्रवर्ती जैसे कलाकारों ने अपने किरदारों को बखूबी निभाया है और बेहतरीन काम किया है. फिल्म Technically भी अच्छी है. मगर और अच्छी बन सकती थी.

Rating : 2 ⭐⭐

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : Anek के निदेशक कौन हैं?

उत्तर (Answer) : अनुभव सिन्हा

प्रश्न (Question) 2 : अनेक फिल्म में मुख्य किरदार किसने निभाया है?

उत्तर (Answer) : आयुष्मान खुराना

प्रश्न (Question) 3 : आयुष्मान खुराना के अलावा किन किन अभिनेताओं ने इस फिल्म में काम किया है?

उत्तर (Answer) : मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, लोइटोंगबाम दोरेंद्र और जेडी चक्रवर्ती

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment