Cricket : BCCI का बड़ा ऐलान, राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के नये कोच

अपने ज़माने के चैंपियन बल्लेबाज और क्रिकेट जगत के ‘दीवार’ राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया के नए हेड कोच होंगे। इस बात की आधिकारिक घोषणा तब हुई, जब भारत और अफगानिस्तान (India Vs Afganistan) के बीच मैच खेला जा रहा था। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री हैं। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।साथ ही उनके सहयोगी स्टाफ का भी कार्यकाल खत्म होगा। ऐसे में टी-20 वर्ल्डकप के तुरंत बाद होने वाली न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के मुख्य कोच होंगे। राहुल द्रविड़ वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं। कई जूनियर खिलाड़ियों को तैयार करने का श्रेय उन्हें दिया जाता है। इंडिया ए और अंडर-19 टीम के कोच रह चुके द्रविड़ के मार्गदर्शन में ही अपकमिंग क्रिकेट स्टार पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल जैसे कई रत्न देश को मिले हैं। उनकी कोचिंग और शॉ के नेतृत्व में भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता था। द्रविड़ का करार 2023 तक के लिए होगा।

द्रविड़ को 10 करोड़ रुपये बतौर वेतन मिलेगा

राहुल द्रविड़ को 10 करोड़ रुपये बतौर वेतन मिलेगा। उन्हें पिछले महीने ही एनसीए प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था। लेकिन भारतीय क्रिकेट को नयी दशा और दिशा देने के लिए बीसीसीआई को एक मजबूत और अनुभवी उम्मीदवार की जरूरत थी। सौरभ गांगुली और जय शाह की नजर में ये काम द्रविड़ से बेहतर कोई अंजाम नहीं दे सकता था। इसलिए उन्हें इस महत्वपूर्ण रोल के लिए चुना गया। वो न्यूजीलैंड सीरीज से यह जिम्मेदारी संभाल लेंगे। टीम इंडिया को नवंबर-दिसंबर में न्यूजीलैंड में 3 टी20 और 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। जानकारों का कहना है कि राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारतीय टीम इतिहास के नये आयाम स्थापित करेगी।

पढ़े मिलती जुलती खबरें   83 Film : 83 का ट्रेलर रिलीज, कपिल देव के रूप में नजर आए रणवीर सिंह

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर :

कुल टेस्ट: 164, 13288 रन, 36 शतक, 52.31 औसत
कुल वनडे: 344, 10889 रन, 12 शतक, 39.16 औसत

Leave a Comment

40 हजार रुपये के अंदर टॉप 5 बेहतरीन फोन। जानिए सभी स्पेसिफिकेशन Dell ने लॉन्च किया अपना नया Inspiron 14 7420 2-in-1 With Active Pen गरेना फ्री फायर रिडीम कोड आज के लिए, 25 जून: जल्दी करें सभी कोड जांचें विक्रांत रोना movie रिलीज की तारीख, कास्ट: सभी जानकारी जानें 23rd june 2022 अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस : सभी जानकारी प्राप्त करें