Uttarakhand CM : जानिये Pushkar Singh Dhami के बारे में

Uttarakhand Chief Minister Pushkar Singh Dhami : उत्तराखंड के युवा और तेजतर्रार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ( Chief Minister Pushkar Singh Dhami )  भारतीय राजनीति का उभरता हुआ चेहरा हैं। 16 सितंबर 1975 में पिथौरागढ़ में जन्मे पुष्कर सिंह धामी की मां का नाम विशना धामी है पिता का नाम शेर सिंह धामी है। पुष्कर के पिता सेना के एक रिटायर्ड सूबेदार हैं। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और इंडस्ट्रीयल रिलेशन्स से पढ़ाई की है।

इसके बाद उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से LLB की पढ़ाई की। 2001 में, जब कोश्यारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत थे, उन्होंने भगत सिंह कोश्यारी के स्पेशल ड्यूटी पर एक एडवाईजर और ऑफिसर के रूप में कार्य किया था। पुष्कर अपनी तीन बहनों के बाद जन्मे इकलौते भाई हैं। उनकी शादी गीता धामी से हुई थी। पुष्कर बचपन से ही सोशल वर्क खूब मन लगा कर किया करते थे। बचपन से ही उनमें देशप्रेम भरा हुआ था। लखनऊ यूनिवर्सिटी में पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा व्यवस्था के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वर्ष 1990 में, पुष्कर ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ अपने राजनीतिक जीवन की जोरदार शुरुआत की, जो भारतीय जनता पार्टी की स्टूडेंट विंग है। उनके पास कई तरह की जिम्मेदारियां थी और उन्होंने लखनऊ में राज्य मंत्री के रूप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन और संचालन में प्रमुख भूमिका निभाई।

2002 से 2008 तक, वह दो बार भाजपा के उत्तराखंड युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे। इस समय, उन्हें यह दावा करने का श्रेय भी दिया गया कि राज्य सरकार को राज्य के उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 70% अवसरों को बहाल करना चाहिए। पुष्कर धामी अब तक उधमसिंह नगर की खटीमा सीट से दो बार सफलतापूर्वक चुनाव लड़ चुके हैं। 2017 के चुनाव में पुष्कर की जीत का अंतर सिर्फ 2,709 वोटों का था।

हाल ही में संपन्न हुए उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत हुई थी। नतीजतन पुष्कर सिंह धामी ने 12वें सीएम के रूप में शपथ ली।उनके साथ आठ मंत्रियों को अपने पद की शपथ दिलाई गई। शपथ समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के कई बड़े नेता शामिल हुए।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : पुष्कर सिंह धामी का जन्म कब हुआ?

उत्तर (Answer) : 16 सितंबर 1975 में

प्रश्न (Question) 2 : पुष्कर सिंह धामी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कब की?

उत्तर (Answer) : साल 1990 में

प्रश्न (Question) 3 : पुष्कर सिंह धामी किस राज्य के मुख्यमंत्री हैं?

उत्तर (Answer) : उत्तराखंड

प्रश्न (Question) 4 : पुष्कर सिंह धामी किस पार्टी के नेता हैं?

उत्तर (Answer) : भारतीय जनता पार्टी

प्रश्न (Question) 5 : पुष्कर सिंह धामी कितनी बार भाजपा के उत्तराखंड युवा मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं?

उत्तर (Answer) : दो बार! 2002 से 2008 तक!

Leave a Comment