E-Commerce : Nykaa IPO ने मचाई धूम, फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल

India’s Wealthiest Self-Made Female Billionaire : इनवेस्टमेंट बैंकर का लुभावना करियर छोड़कर फाल्गुनी नायर ने साल 2012 में नायका की शुरुआत की थी। लीक से हटकर कुछ अलग करने के लिए उन्होंने यह जोखिम लिया था। तब शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन वो इतिहास रचेंगी।

ब्यूटी ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनी Nykaa IPO (Initial Public Offering) की सफलता की चर्चा हर ओर हो रही है। इसकी प्रमोटर फाल्गुनी नायर हर तरफ से वाहवाही बटोर रही हैं। शेयर बाजार में Nykaa की पेरेट कंपनी FSN E-Commerce Ventures Ltd की शानदार लिस्ट‍िंग हुई है और इस वजह से फाल्गुनी भी दौलतमंद हो गई हैं। यह उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि अब उन्होंने अमीरी के पायदान में बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ, हैवेल्स के अनिल राय गुप्ता जैसे कई कारोबारियों को पछाड़ दिया है।

बता दें कि फाल्गुनी नायर और उनके परिवार के ट्रस्ट ऑफिस की नायका में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है।इनकी सामूहिक दौलत 27,962 करोड़ रुपये से बढ़कर 54,831 करोड़ रुपये (करीब 7.5  अरब डॉलर) हो गई है। नायका के प्रमोटर्स में फाल्गुनी नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके पति संजय नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके बेटे, बेटी और मां रश्मि मेहता के ट्रस्ट शामिल हैं।

पैसे के मामले में अब नायर परिवार Havells के अनिल राय गुप्ता, Motherson Sumi के विवेक चंद सहगल, Marico के हर्ष मारीवाला, आयशर (Eicher) के सिद्धार्थ लाल, बायोकॉन (Biocon) की किरण मजुमदार शॉ, Apollo Hospitals की रेड्डी सिस्टर्स और Torrent Pharma के समीर मेहता से काफ़ी आगे निकल गया है।

आईपीओ के बाद अब नायर के फैमिली ट्रस्ट की इस कंपनी में हिस्सेदारी 22.04 प्रतिशत रह गई है। उनके हज्बैंड के ट्रस्ट की 23.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। करीब 1,04,360.85 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ नायका भारत की टॉप 100 लिस्टेड कंपनियों में शामिल हो गई है।

IIM अहमदाबाद से ग्रेजुएशन की डिग्री ली

फाल्गुनी ने IIM अहमदाबाद से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद एएफ फर्ग्यूसन एंड कंपनी से अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में भी करीब 18 साल तक काम किया। वह कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर थीं। इसके अलावा वह कोटक सिक्योरिटीज में डायरेक्टर रही हैं।

Bloomberg Billionaires Index में जगह मिली

फाल्गुनी नायर ने अब Bloomberg Billionaires Index में भी जगह बना ली है। ख़ास बात यह है कि इस उपलब्ध‍ि को अबतक सिर्फ छह महिलाओं ने पाया है।

Leave a Comment