Omicron : दक्षिण अफ्रीका में मिले COVID-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन, क्या भारत में फिर से लगेगा Lockdown?

Corona Virus : भारत (INDIA) में आजकल कोरोना के 8 से 10 हज़ार Cases आ रहे हैं। सरकार भी तेज़ गति से वैक्सीन लगाने का काम कर रही है। भारत की अर्थव्यवस्था भी कोरोना की चोट से धीरे धीरे उबर रही है। मगर इसी बीच एक बुरी खबर ने दस्तक दी है।

WHO ने Omicron को 'चिंता के प्रकार' के रूप में वर्गीकृत किया है। जानिए इसका क्या मतलब है और यह हमारे लिए कितना खतरनाक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पहली बार सामने आए कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए प्रकार को खतरे की घंटी बताते हुए कहा है कि यह वेरिएंट बहुत खतरनाक है और बेहद तेजी से फैलने वाला भी। इस वैरिएंट का नाम ग्रीक वर्णमाला के तहत ‘ओमीक्रॉन’ (Omicron, B.1.1.529) रखा गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो दक्षिण अफ्रीका में 30 से ज्यादा म्यूटेशन के साथ नया कोविड वेरिएंट चौगुनी रफ्तार से फैल रहा है। भारत समेत दुनिया के अधिकतर देशों में नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के बारे में दक्षिण अफ्रीक के वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के सर्वाधिक जनसंख्या वाले प्रांत गौतेंग में कोरोना महामारी के मामलों में हाल में हुई वृद्धि के लिए यही उत्परिवर्तित वैरिएंट जिम्मेदार हो सकता है।

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि नया वैरिएंट वास्तव में आया कहां से है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने पहली बार इसका पता लगाया और हांगकांग तथा बोत्सवाना के यात्रियों में भी इसका संक्रमण देखा गया।

कितना खतरनाक है यह वेरिएंट?

कोरोना के इस नए वैरिएंट को जानलेवा बताया जा रहा है।जानकारों का कहना है कि पिछले सभी वैरिएंट के मुकाबले यह ज्यादा तेजी से फैलेगा। साथ ही यह भी खतरा है कि यह नया वैरिएंट वैक्सीन लगा चुके लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। साथ साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि जो लोग पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं उन्हें इस वैरिएंट का खतरा कहीं ज्यादा है। ।

क्या भारत में लगेगा फिर से Lockdown?

भारत में फिलहाल कोई भी Lockdown नहीं लग रहा है। अभी भारत खतरे की घंटी से बाहर है। कोरोना के इस नये वेरिएंट पर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने प्रोएक्टिव रहने व बचाव के उपायों का पालन करने के साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की निगरानी करने की भी आवश्यकता जताई।

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों की निगरानी करने के साथ ही ‘जोखिम’ वाले देशों से आने वाले लोगों की, दिश-निर्देशों के अनुरूप जांच की जानी चाहिए।

Omicron के मिले 2 केस

आज स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी कि बेंगलुरु में ओमिक्रॉन के दो नये केस मिले हैं। संक्रमित पाए गए दोनों लोग साउथ अफ्रीकन हैं। एक की उम्र 66 साल और दूसरे की 46 साल है।

जानकारी दे दें कि फिलहाल देश में कोरोना के 99763 एक्टिव केस हैं। पॉजिटिविटी रेट 0.89% है। सबसे ज्यादा मामले केरल में 44.88% हैं। उसके बाद महाराष्ट्र में कुल मामलों के 11.09% हैं। इस तरह दो स्टेट में 55% एक्टिव केस हैं।

ऐसे हैं Omicron के लक्षण –

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि ओमिक्रॉन की गंभीरता कितनी होगी, लेकिन इसके लक्षणों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है ताकि समय रहते इसका सही इलाज किया जा सके। दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर्स के मुताबिक ओमिक्रॉन के लक्षण हर किसी में अलग-अलग भी हो सकते हैं, लेकिन युवाओं में ज्यादा थकान, बदन दर्द और सिर दर्द इसके लक्षण हैं। डेल्टा की तरह इस वैरिएंट में लोगों को स्वाद और सुगंध जानें का एहसास नहीं हो रहा है। हालांकि कुछ लोगों को गले में बहुत ज्यादा खराश महसूस हो रही।

अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें।

Leave a Comment