Vinod Tiwari Interview : मिलिये The Conversion फिल्म के डायरेक्टर विनोद तिवारी से

धर्मांतरण जैसे गंभीर विषय पर बनी फिल्म ‘The Conversion’ 22 अप्रैल को सिनेमा घर में रिलीज होने वाली है। इस फिल्म को डायरेक्ट किया है ‘तेरी भाभी है पगले’ फेम डायरेक्टर विनोद तिवारी ने। विनोद तिवारी ने हाल ही में Be-JAGRUK को दिए इंटरव्यू में अपनी इस फिल्म के बारे में खुलकर बातें की। छोटे पर्दे से अपने सफर की शुरुआत करने वाली विनोद शर्मा ने बताया कि The Conversion को बनाना आसान नहीं था। पेश है उनसे की गई बातचीत का एक छोटा सा हिस्सा :

Be-JAGRUK : ‘The Conversion’ लव जिहाद पर बनी पहली भारतीय फिल्म है। ये लव जिहाद आखिर है क्या?

Vinod Tiwari : लव जिहाद एक सामाजिक समस्या है। आये दिन अखबार और न्यूज़ चैनल्स पर हम हिंदू लड़कियों की जबरदस्ती से की गयी धर्मांतरण की खबर में पढ़ते और देखते हैं। देखिये, प्यार एक बहुत ही पावन अनुभव है। मेरा यह मानना है कि प्रेम की ना कोई जाति होती है ना कोई धर्म होता है और ना मजहब। जब इंसान को प्रेम होता है तो ना वो जाति देखता है और ना धर्म। लेकिन जब यही प्रेम अपनी पहचान छुपा कर की जाये तो यह दिक्कत की बात है। जब प्रेम गलत इरादे से किया जाए तब इसका परिणाम दुर्भाग्यपूर्ण होता है और यह मानवता के लिए अभिशाप बन जाता है।

Be-JAGRUK : बॉलीवुड में आज तक इस मुद्दे पर फिल्म क्यों नहीं बनी?

Vinod Tiwari : मैंने बहुत ही जटिल विषय पर फिल्म बनाई है। जब आपके पास कुछ ऐसी कहानी होती है जिसमें सच्चाई ज्यादा और Fiction कम हो तो ज्यादातर लोग ऐसी फिल्म बना कर जोखिम नहीं उठाना चाहते। लेकिन मैंने यह जोखिम उठाया है क्योंकि मैं चाहता था कि मेरी कहानी लोगों तक पहुँचे।

Be-JAGRUK : क्या आपको नहीं लगता है कि ऐसी फिल्मों से संप्रदायिक धुर्वीकरण होगा?

Vinod Tiwari : मैं आपसे असहमत हूँ। मेरी फिल्म एक बहुत विकट समस्या का निवारण कर रही है। देखिये, एक प्रताड़ित बेटी को धर्म के चश्मे से नहीं देखना चाहिये। बेटी सिर्फ और सिर्फ बेटी होती है। एक छोटा सा उदाहरण देता हूँ आपको। मान लीजिए कि आप रास्ते पर चल रहे हैं और अचानक आपको गढ्ढा मिल जाता है और उसमें गिर कर आपको चोट लग जाती है। तो इसके बाद आप क्या करेंगे? यही ना कि दूसरों को उस गढ्ढे के बारे में बताएंगे ताकि दूसरों को चोट ना लगे। जब कोई उस रास्ते से गुज़रे तो गढ्ढे का ध्यान रखे और उससे बचकर निकल जाये। बस मेरी फिल्म भी यही काम कर रही है। मैं चाहता हूँ कि भारत की हर एक बेटी यह फिल्म देखे।

Be-JAGRUK : क्या इस फिल्म को बनाना आसान था? बतौर फिल्मकार किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा आपको?

Vinod Tiwari : ईमानदारी से कहूँ इस फिल्म को बनाने के लिए मैंने बहुत तपस्या की है। मैंने मन तो बना लिया यह फिल्म बनाने का मगर मेरी कहानी को Fund करने के लिए कोई भी तैयार नहीं था। जब भी हम अपनी कहानी लेकर किसी निर्माता के पास जाते थे तो सबका यही कहना होता था कि हमारी कहानी तो दमदार तो है मगर शायद यह लोगों को रास ना आये। मगर प्रभु की कृपा रही और राज पटेल जी और विपुल पटेल जी इस फिल्म को Produce करने के लिए तैयार हो गये। और फिर जब हमारे पास पर्याप्त पैसे आ गये तो उसके बाद हमने पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

The Conversion Official Trailer। *Releasing 22nd April 2022*।द कन्वर्ज़न।Vindhya T|Prateek S।Ravi B

Be-JAGRUK : इस फिल्म के प्रसारण पर रोक लगाने की भी कोशिश की गई थी। इसके पीछे की क्या कहानी है?

Vinod Tiwari : बस इतना ही बोलूँगा कि हमारी फिल्म को उन्हीं लोगों ने रोकने की कोशिश की जिन्हें सच हज़म नहीं होता है। उन्हें यह लगा कि इस फिल्म को रोक कर वह लोकप्रियता बटोर लेंगे। मगर वो बुरी तरह विफल रहे। कहते हैं ना कि सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं। हमारी कहानी का मूल आधार सत्य है। इसलिए हमें कोई रोक नहीं पाया।

Be-JAGRUK : विंध्या तिवारी को आपने कैसे Cast किया? इसके पीछे की कहानी क्या है?

Vinod Tiwari : इस सवाल का जवाब बेहद दिलचस्प है। विंध्या से पहले हमने बहुत सारी अभिनेत्रियों का Audition लिया था। मगर बात जम नहीं रही थी। हमें जो अपनी Lead Actress में चाहिए था वो मिल नहीं रहा था। फिर मेरी मुलाकात विंध्या से हुई और उनसे मिलकर लगा कि बस वो इसी रोल के लिए बनी है। हमने उन्हें झट से फाइनल कर लिया। और जब आप फिल्म देखेंगे तो आपको मालूम चलेगा कि विंध्या ने भी अपने किरदार के लिए कितनी मेहनत की है।

Be-JAGRUK : हिंदू धर्मांतरण को रोकने के लिए भारत सरकार को क्या करना चाहिए?

Vinod Tiwari : कई राज्य सरकारें हैं जो धर्मांतरण को रोकने के लिए प्रयासरत हैं। इसका सबसे बड़ा श्रेय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जाता है। और मुझे पूरा भरोसा है कि भविष्य में और भी राज्य सरकारें धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए कड़े फैसले लेगी। कुलमिलाकर मैं बस यही कहूँगा कि प्यार को प्यार के तरिके से रखिये। प्यार की आड़ में अगर कोई अपनी पहचान छिपा रहा है तो यह सरासर गलत है। प्यार एक खूबसूरत भावना है। इसलिए किसी को यह अधिकार नहीं है कि कोई इसे कलंकित करे।

Be-JAGRUK : हमसे बात करने के लिए आपका आभार और भविष्य के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं। हमें आपके आने वाले प्रोजेक्ट्स का इंतजार रहेगा।

Vinod Tiwari : जी, आपका भी बहुत बहुत शुक्रिया इस मजेदार इंटरव्यू के लिए। उम्मीद है दोबारा मुलाकात होगी।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : The Conversion फिल्म कब Release हो रही है?

उत्तर (Answer) : 22nd April

प्रश्न (Question) 2 : इस फिल्म के निर्देशक कौन हैं?

उत्तर (Answer) : Vinod Tiwari

प्रश्न (Question) 3 : इस फिल्म को लिखा किसने है?

उत्तर (Answer) : Vandana Tiwari

प्रश्न (Question) 4 : यह फिल्म किस विषय पर आधारित है?

उत्तर (Answer) : धर्मांतरण

प्रश्न (Question) 5 : इस फिल्म में मुख्य किरदार किसने निभाया है?

उत्तर (Answer) : Vindhya Tiwari

Leave a Comment