Latest Domicile Certificate : स्थायी निवास प्रमाण बनाना है तो यह जान लीजिये

Domicile Certificate Online : मूल निवास प्रमाण पत्र या स्थायी निवास प्रमाण पत्र यानी डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Domicile Certificate) की जरूरत आपको कभी ना कभी जरूर पढ़ेगी. इसलिए समय रहते हुए इसे बनाना जरूरी है. इसकी अहमियत उतनी ही है जितनी अहमियत आधार कार्ड, वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस नागरिकता की है. इसलिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट हर प्रदेश के नागरिक के पास होना बहुत ही जरूरी है. काम चाहे सरकारी या कुछ प्राइवेट यह निश्चित है कि आपको इसकी दरकार पड़ेगी ही. इसके अलावा जब आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तब भी इसकी जरूरत आपको होगी. आज की तारीख में डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाना और भी आसान हो गया है क्योंकि अब आप घर बैठे यानी Online इसे Apply कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको कौन कौन से Documents की जरूरत होगी डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने के लिए. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

आधार कार्ड (Aadhar Card) : आधार कार्ड हमारे देश की सरकार की ओर से नागरिकों को जारी किया गया एक पहचान पत्र है, जिसकी आवश्यकता लगभग हर जरूरी काम के लिए पड़ती है. चाहे बैंक खाता खुलवाना हो, नौकरी पानी हो, सिम कार्ड लेना हो या कोई भी अन्य सरकारी या निजी काम हो. डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए भी आधार कार्ड बड़ा ही जरूरी दस्तावेज है.

वोटर कार्ड (Voter Card) : हमारे देश में 18 साल के ऊपर से कभी नागरिकों के पास वोटर कार्ड होता है, जिसका इस्तेमाल केवल वोट डालने के लिए ही नहीं होता बल्कि हमारी पहचान के लिए ये अहम दस्तावेज है. डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए भी आपको Voter ID कार्ड की कॉपी देनी होती है.

राशन कार्ड (Ration Card) : आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड के बाद राशन कार्ड डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक अहम डॉक्यूमेंट हैं जिसकी कॉपी डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए देनी जरूरी होती है.

जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) : डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट की भी जरूरत होती है.

पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) : ऑनलाइन या ऑफलाइन इन दोनों में से किसी भी तरह से अप्लाई करें आपको इसके लिए 2-3 पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. साथ ही अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास पटवारी की रिपोर्ट होनी जरूरी है.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या हर किसी के पास होना चाहिए?

उत्तर (Answer) : हाँ. यह एक जरूरी दस्तावेज़ है.

प्रश्न (Question) 2 : डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए कौन कौन से Documents की जरूरत पड़ती है?

उत्तर (Answer) : आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, जन्म प्रमाण पत्र

प्रश्न (Question) 3 : डोमिसाइल सर्टिफिकेट Online Apply किया जा सकता है?

उत्तर (Answer) : हाँ

प्रश्न (Question) 4 : क्या डोमिसाइल सर्टिफिकेट Offline Apply भी किया जा सकता है?

उत्तर (Answer) : हां

प्रश्न (Question) 5 : क्या डोमिसाइल सर्टिफिकेट की जरूरत नौकरी के वक़्त भी पड़ती है?

उत्तर (Answer) : हाँ

Leave a Comment