Shark TanK India के बारे में यें बातें आपको पता नहीं होंगी

Facts about Shark Tank India : भारत में एक से बढ़कर एक रियेलिटी शो बनते हैं। अमूमन इन सबका फोकस संगीत, एडवेंचर, कॉमेडी और नृत्य जैसे मनोरंजक विषयों पर होता है। मगर आज कल एक ऐसा शो लोगों को पसंद आ रहा था जो आधारित है व्यापार और निवेश पर। इस शो का नाम है – शार्क टैंक इंडिया।

शार्क टैंक इंडिया एक अमेरिकी रियलिटी शो से प्रेरित है। और अमेरिका में इस शो के 13 सीज़न आ चुके हैं। सभी सीज़न को लोगों ने सराहा है। उसी तर्ज़ भर शार्क टैंक इंडिया भी भारत में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहा है और एक हद तक सफल भी हो रहा है।

ये ‘शार्क’ कौन हैं? क्या काम करते हैं?

शो में स्थापित उद्यमियों को ‘शार्क’ कहा जाता है। इस रियलिटी शो में 7 ऐसे शार्क शामिल हैं, जिन्होंने विभिन्न उद्योगों में खुद को स्थापित किया है और लीक से हटकर अपनी पहचान बनाई है। सभी शार्क अपने अपने क्षेत्र के महारथी हैं। तो चालिए एक एक कर के इन सबके बारे में जानते हैं।

1. अशनीर ग्रोवर

अशनीर व्यापार की दुनिया का एक जाना माना चेहरा हैं। वो भारतपे जोकि एक फिनटेक कंपनी है उसके प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक हैं। अशनीर ने 2018 में अपने कंपनी की स्थापना की थी और सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। आपको पता दें कि भारत पे देश में छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को सेवा प्रदान करती है। इसके साथ ही कंपनी यूपीआई भुगतानों के लिए इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड, कार्ड स्वीकृति के लिए भारत स्वाइप (पीओएस मशीन) और लघु व्यवसाय वित्तपोषण सहित फिनटेक उत्पादों की एक रेंज प्रदान करती है। अशनीर की कंपनी 7 लाख रुपये तक 3 से 12 महीने की अवधि के लिए बिजनेस लोन भी देती है।

2. अमन गुप्ता

अमन गुप्ता सफल और मशहूर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी boAt के सह-संस्थापक और चीफ मार्केटिंग अधिकारी हैं। कंपनी को वर्ष 2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने एकजुट होकर लॉन्च किया था। और देखते देखते इनकी कंपनी ने अपने क्वालिटी से लोगों का दिल जीत लिया था। अमन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी boAt हेडफ़ोन, स्पीकर और अन्य ऑडियो-आधारित डिवाइस बनाती है।

3. अनुपम मित्तल  

अनुपम मित्तल का व्यकितत्व जितना दिलचस्प है उतनी ही दिलचस्प उनकी कहानी है। अनुपम शादी डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ हैं, और 25 वर्षों से पीपल ग्रुप से जुड़े हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Shaadi.com एक ऑनलाइन शादी की साइट है, जिसे 1997 में लॉन्च किया गया था। इसके अलावा अनुपम की कंपनी ने Makaan.com और मौज मोबाइल जैसे ऐप्स भी लॉन्च किए हैं. Makaan.com, एक रियल एस्टेट प्लेटफ़ॉर्म है, जबकि मौज मोबाइल, ऐप्स और अन्य सेवाओं के लिए एक मोबाइल कंटेंट प्लेटफ़ॉर्म है। अमन बहुआयामी प्रतिभा के धनी हैं।

4. ग़ज़ल अलघ

ग़ज़ल अलघ इस शो की सबसे लोकप्रिय शार्क में से एक हैं। वो MamaEarth के सह-संस्थापक और मुख्य इनोवेशन ऑफिसर हैं। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2016 में की थी। उनकी कंपनी का दावा है है वो प्राकृतिक रूप से बालों की देखभाल, शरीर की देखभाल, त्वचा की देखभाल और शिशु देखभाल के उत्पाद बनाते हैं। MamaEarth युवाओं की ख़ास पसंद है।

5. नमिता थापर

नमिता थापर का तेवर सबसे जुदा है। वो पुणे स्थित एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की कार्यकारी निदेशक हैं। वह एक अमेरिकी कंपनी के साथ 6 साल के कार्यकाल के बाद सीएफओ के रूप में कंपनी में शामिल हुई थीं। वह फार्मा कंपनी के भारत संचालन का मेनेजमेंट करती हैं।

6. पीयूष बंसल

पीयूष बंसल किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं। वो प्रतिष्ठित कंपनी लेंसकार्ट (Lenskart) के सह-संस्थापक और सीईओ हैं। लेंसकार्ट, एक आईवियर विक्रेता कंपनी है, जिसने ऑफलाइन स्पेस में कदम रखने से पहले, ऑनलाइन स्पेस में कामयाबी का इतिहास रचा था। आज की तारीख में इसके देश के 70 शहरों में स्टोर हैं।

7. विनीता सिंह

विनीता सिंह युवा, जिंदादिल और तेजतर्रार हैं। वो शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और सह-संस्थापक हैं। वह जुलाई 2015 से कंपनी से जुड़ी हुई हैं और कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर इसकी स्थापना की थी। इसे कॉस्मेटिक उद्योग में प्रमुख भारतीय ब्रांडों में से एक माना जाता है, जो अधिक स्थापित विदेशी नामों के साथ कांपीटिशन करता है। विनीता को चाहने वालों की तादाद सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में हैं।

लेकिन शार्क टैंक इंडिया का मुख्य उद्देश्य है क्या है?

शार्क टैंक इंडिया का मुख्य उद्देश्य काफ़ी सरल और सपष्ट है। यह शो इस बात पर बल देता है कि जो लोग अपना Business शुरू कर चुके लोग हैं उन्हें उनके Business Model के अनुसार Funding करना। ताकि वो अपने व्यापार को और ज्यादा ऊंचाइयों पर ले जा सकें।

Leave a Comment