8 Years of Modi Govt : इन योजनाओं ने मोदी सरकार की दी लोकप्रियता

उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana): केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानती हैं. केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी LPG कनेक्शन मुफ्त में मुहैया कराती है. इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी. सरकार का दावा है कि 25 अप्रैल-2022 तक 9 करोड़ अधिक कनेक्शन बांटे गए. PMUY Yojana  के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओ को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है.

किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana): लोकसभा चुनाव-2019 से ठीक पहले पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. पीएम मोदी की इस योजना की तारीफ देश के हर गांवों में होती है. इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डाली जाती है. 

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (BPL) आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है. सरकार की मानें तो देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पताल में होगा.

स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission): प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में ‘एक स्वच्छ भारत’ राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत की थी. गांवों-गांवों में इस योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है. इस योजना की शुरुआत पर पीएम मोदी ने कहा था कि गांधीजी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, लेकिन ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana): कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी. 26 मार्च 2020 को इस योजना का ऐलान हुआ था. सरकार का मकसद है कि देश में कोई भी भूखा न रहे. सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ करीब 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है. प्रत्येक नागरिक को इस योजना के माध्यम से 5 किलो से अधिक अनाज दिया जाता है. राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिल रहा है. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को सितंबर-2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया है.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्र में कितने साल पूरे कर लिये?

उत्तर (Answer) : 8 साल

प्रश्न (Question) 2 : किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितने पैसे किसानों को दिये जाते हैं?

उत्तर (Answer) : ₹6000 / प्रति वर्ष

प्रश्न (Question) 3 : स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तर (Answer) : 2 अक्टूबर 2014 को

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment