Navy Bharti 2021: भारतीय नौसेना ने ‘AA’ और ‘SSR’ पदों के लिए निकाली 2500 वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Indian Navy AA & SSR Bharti: भारतीय नौसेना(Indian Navy) ने युवाओं को नौकरी के लिए सुनहरा मौका दे रहा है। भारतीय नौसेना ने आर्टिफिशर अप्रेंटिस (AA) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (SSR) पदों के लिए 2500 वैकेंसी निकाली हैं। इसके भारतीय नौसेना ने ई-आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए केवल अविवाहित पुरूष उम्‍मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इन भर्ती के लिए फरवरी 2022 से बैच शुरू हो जाएगी। भारतीय नौसेना ने इन पदों के आवेदन की आखिरी तारीख 25 अक्‍टूबर 2021 तय की है।

भारतीय नौसेना ने नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अनुसार 10वीं कक्षा (10+2) में प्राप्‍त अंकों के आधार पर 10,000 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद इन उम्मीदवारों को तीन टेस्ट देने होगें। इन टेस्ट में लिखित एग्जाम, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं। इन टेस्ट के बाद बाद चयनित उम्मीदवारों को तैनाती दी जाएगी।

भारतीय नौसेना ‘AA’ और ‘SSR’ वैकेंसी (Indian Navy AA & SSR Bharti Vacancy)

भारतीय नौसेना ने ‘AA’ और ‘SSR’ पदों के लिए कुल 2500 वैकेंसी निकाली हैं। जिसमें आर्टिफिशर अप्रेंटिस (AA) पदों के लिए 500 वैकेंसी है और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (SSR) पदों के लिए 2000 भर्ती है।

भारतीय नौसेना ‘AA’ और ‘SSR’ शैक्षणिक योग्‍यता (Indian Navy AA & SSR Bharti eligibility criteria )

भारतीय नौसेना के आर्टिफिशर अप्रेंटिस (AA) के पदों के लिए उम्मीदवारों के पास गणित और भौतिकी विषय के साथ रसायन विज्ञान/ जीव विज्ञान/ कम्‍यूटर में से किसी एक विषय से 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य हैं।

वहीं, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (SSR के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास गणित और भौतिकी विषय के अतिरिक्‍त विज्ञान/ जीव विज्ञान/ कम्‍यूटर में से किसी एक विषय से 12वीं कक्षा में उत्‍तीर्ण होना अनिवार्य है।

भारतीय नौसेना ‘AA’ और ‘SSR’ उम्र सीमा (Indian Navy AA & SSR Bharti Age Limit )

भारतीय नौसेना ‘AA’ और ‘SSR’ के पदों पर आवेदन करने उम्मीदवारों का जन्‍म 1 फरवरी 2002 और 31 जनवरी 2005 के बीच हुआ होना चाहिए। इससे अधिक जानकारी के लिए आवेदक नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना ‘AA’ और ‘SSR’ के लिए ऐसे करें आवेदन (Indian Navy AA & SSR Bharti apply )

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment