Bihar By Elections 2021 : बिहार उपचुनाव की दोनों सीटों पर NDA की जीत, उपचुनाव क्या होता है?

Bihar By Election Result : बिहार (Bihar) विधानसभा के उप चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। कुशेश्‍वरस्‍थान सीट पर जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अमन भूषण हजारी ने लगभग 12 हजार मतों के बड़े अंतर से राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के उम्‍मीदवार गणेश भारती को हरा दिया है। तारापुर में दिलचस्प मुकाबले में भी जदयू के प्रत्याशी विजयी रहे हैं। तारापुर में जदयू के राजीव कुमार सिंह ने राजद के उम्मीदवार अरुण कुमार साहा को हरा दिया। राजीव को 78966 तो अरुण को 75145 मत मिले। यानी कि सुशासन बाबू उर्फ़ नितीश कुमार पर अब भी बिहारवासियों का भरोसा है।

बिहार राजद चीफ़ जगदानंद पर बरसे तेज प्रताप

बिहार उपचुनाव में कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर मिली हार के बाद आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव ने जगदानंद सिंह पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जगदानंद, सुनील सिंह और संजय यादव इस शर्मनाक हार के लिए जिम्मेदार हैं। वे पार्टी को अंदर से बर्बाद कर रहे हैं। वह मुझे और तेजस्वी को आपस में लड़वाना चाहते हैं। मैं चाहता हूं कि वे पार्टी छोड़ दें।

उपचुनाव क्या होता है?

उपचुनाव की परिभाषा आसान है। यह मुख्य चुनाव के बाद होने वाला चुनाव है। यह तब होता है जब किसी विशेष कारण से कोई सीट रिक्त हो जाये। सीट रिक्त होने का कोई भी कारण हो सकता है जैसे सदस्य की असमय मौत हो जाना, किसी सदस्य द्वारा इस्तीफ़ा दे देना या किसी कारणवश सदस्य का अयोग्य घोषित हो जाना आदि आदि।

Leave a Comment