ICC T20 Rankings: KL Rahul-Virat Kohli आईसीसी की टी20 की टॉप-5 रैंकिंग से बाहर, बाबर आजम टॉप पर बरकरार

ICC T20 Rankings- टी20 विश्वकप के बाद आईसीसी ने टी20 रैंकिंग में ताज़ा लिस्ट जारी की है। जिसमें भारतीय खिलाड़ियों के लिए कुछ अच्छा नहीं नजर आया है। भारत के बल्लेबाज विराट कोहली आठवें स्थान पर बने रहे हुए और मौजूदा भारतीय क्रिकेट के उपकप्तान केएल राहुल भी पांचवें स्थान से खिसककर छठें स्थान पर आ गए है। जबकि आईसीसी ने टी20 रैंकिंग में गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है। वहीं टी20 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी मिशेल मार्श और डेविड वार्नर के अच्छे प्रदर्शन से उनकी रैंकिंग में इजाफा हुआ है।

इसके अलावा बल्लेबाजों की सूची में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम एक बार फिर नंबर एक पर बने हुए हैं। वहीं इंग्लिश बल्लेबाज डेविड मलान नंबर 2 पर हैं और ऐडेन मारकरम नंबर तीन पर बने हुए हैं। भारत के मौजूदा ओपनर केएल राहुल टॉप-5 से बाहर होकर छठे स्थान पर खिसक गए हैं।

ICC T20I rankings
ICC T20I rankings- Batting

आपको बता दें टी2 0 वर्ल्ड कप के बाद भी भारत के वनडे और टेस्ट के कप्तान विराट कोहली आईसीसी ने टी20 रैंकिंग में 8वें स्थान पर बने हुए हैं। इस ताज़ा रैंकिग के बदलाव से केएल राहुल के अलावा टी20 चैंपियन टीम के कप्तान एरोन फिंच दोनों आईसीसी ने टी20 रैंकिंग में स्थान नीचे आ गया है। फिंच सीधे चौथे से 7वें स्थान पर लुढ़क गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में, ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम ज़म्पा इंग्लैंड के आदिल राशिद और अफगानिस्तान के रशीद खान को पीछे छोड़तें तीसरे स्थान पर आ गए है। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा पहले नंबर पर है और वहीं हेजलवुड 8वें से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी की इस लिस्ट में भी किसी भी भारतीय गेंदबाज़ का नाम नहीं जुड़ा है।

ICC T20I rankings- Bowling

आईसीसी ने टी20 ऑल-राउंडर रैंकिंग लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है । वहीं अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी पहले स्थान पर बरक़रार है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर गेंदबाज शाकिब अल हसन हैं। तीसरे नंबर पर अब 7 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर आ गए हैं इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टन जो पहले 10वें स्थान पर थे।

ICC T20I rankings- All-Rounder

ऑल-राउंडर की लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्श ने आईसीसी ने टी20 रैंकिंग जबरदस्त छलांग मारी हैं। जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच के नाम से 50 गेंदों पर शानदार 77 रन बनाए थें। जिससे वह अब आईसीसी ने टी20 रैंकिंग में 13 वें स्थान पर बने हुए है। जबकि टी20 विश्वकप में वार्नर ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 49 और फाइनल में 53 ने उन्हें आठ स्थानों से ऊपर करके 33 वें स्थान पर ले जाने में मदद की है।

Leave a Comment