Vayam tech जनसेवा केंद्र कैसे खोलें

आपको नाम सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन आप चौंकिए मत । इस अजीब नाम के रहस्य से पूरा पर्दा हम उठाएंगे और साथ में यह भी बताएंगे की वयम टेक जनसेवा केंद्र क्या है इसमें क्या क्या सर्विसेज मिलती है आपको बता दें कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो यूपी के कुछ डिस्ट्रिक्स में जनसेवा केंद्र वयम टेक नामक एक कम्पनी द्वारा चलाया जा रहा है । आपको अपने इस लेख के माध्यम से यह बताएंगे की आप अगर इन डिस्ट्रिक्स के रहने वाले है तो और जनसेवा केंद्र लेना चाहते है तो किन किन प्रक्रियाओं के तहत आपको गुजरना पड़ेगा आइए जानते हैं ।

वयम टेक जनसेवा केंद्र

यूपी के प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक ग्रामीण जनसेवा केंद्र खोला जा रहा है जिससे ग्रामीण निवासी को सरकारी सुविधा के मामले में पूरी जानकारी हो साथ ही अन्य जानकारी भी इन्हीं केंद्रो से ली जा सके । सरकार का मानना है कि प्रत्येक शहरी जनसेवा केंद्र जो है वो पांच हजार से दस हजार की आबादी के लिए होगा । इसके साथ ही सरकार मौजूदा समय में चल रहे लोकवाणी केंद्रो को जनसेवा केंद्र के रूप में परिवर्तित करना चाहती है । ताकि ग्रामीण इलाकों के लोगों को शहरों की ओर दूर न भागना पड़े ।

कितना पैसा लगेगा

आपको बता दें कि अगर आप वयम टेक जनसेवा केंद्र खोलना का विचार कर रहे है तो इसके लिए कितनी राशि का खर्च आएगा वो भी समझ लीजिए ।

* सीएससी मित्र के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 5 हजार होगी ।
* पोर्टल चार्ज, इंटीग्रेशन सर्विस, पोर्टल अपडेट, ट्रेनिंग के लिए 200 रूपये लगेंगे
* सालाना मेंटिनेंस शुल्क दो हजार रूपए
* इसके बाद फर्स्ट वायलेट रिचार्ज 100 रूपये का शुल्क लगेगा
* भुगतान आप नेट बैंकिंग , डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अन्य डिजिटल माध्यमों से कर सकते है ।

क्या है जरूरी दस्तावेज

वयम टेक जनसेवा केंद्र खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या ही गए वह भी समझ लीजिए
* आधार कार्ड
* पैन कार्ड
* पासपोर्ट फोटो तीन महीने से पुराना न हो
* एजुकेशन प्रमाण पत्र , कम से कम 12वीं उत्तीर्ण हो
* बेसिक कम्प्यूटर प्रमाण पत्र
* वोटर कार्ड , ड्रेसिंग लाईसेंस
* बैंक पासबुक

जरूरी चीजें क्या होनी चाहिए

* कम्प्यूटर या लैपटॉप होना अनिवार्य है
* मल्टी फंक्शन फिल्टर
* डिजिटल कैमरा होना चाहिए
* बिजली की सुविधा उपलब्ध हो
* इंटरनेट की अच्छी सुविधा हो
* दुकान का फर्नीचर ठीक हो

कैसे करें आवेदन

अगर आप सीएससी मित्र है और वयम टेक जनसेवा केंद्र खोलना चाहते है तो आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । अपने क्षेत्र को सेलेक्ट करें फिर फार्म खुलेगा । जो भी जरूरी बातें पूछी जाएं उन्हें भरें और सबमिट कर दें । फीस जमा होने तक पूरी प्रक्रिया के बाद ही आपको मेल और पासवर्ड दिया जाएगा । फिर आप वयम टेक जनसेवा केंद्र खोलने के पात्र होंगे ।

Leave a Comment