Helicopter Crash: देश के बड़े नेताओं जब विमान क्रैश में गंवाई जान

दुनिया में एक बात तो साफ दिखी है जो चीज मानव जीवन के लिए आसान हुई वही चीज खतरा और जान का कारण भी बनी है । मसलन कल तमिलनाडु के कन्नूर में जो हुआ उसके लिए कोई तैयार नहीं था सीडीएस बिपिन रावत ने देश को बड़ा सदमा दे दिया । कल दोपहर 12.30 बजे जब बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ और देश को इस घटना की जानकारी हुई पूरा देश सिर्फ दुवाएं ही कर रहा था कुछ समय बाद खबर आई की हेलीकॉप्टर में सवार 14 लोगों में 13 लोगों की जान चली गई मगर बिपिन रावत अस्पताल मे है उनका इलाज चल रहा है शाम होते होते

इस बात की भी पुष्टि हो गई की सीडीएस जनरल बिपिन रावत शहीद हो गए । पूरा देश गमगीन हो गया । इसके साथ ही सीडीएस बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन के पुराने जख्मों को कुरेद दिया । इससे पहले भी देश के कई बड़े नेताओं ने इसी तरह के हादसों से अपनी जान गंवानी पड़ी । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए यह बताएंगे की कौन कौन से नेताओ ने विमान और हेलीकॉप्टर के जरिए अपनी जान गंवाई ।

मोहन कुमार मंगलम

31 मई 1973 को कांग्रेस के दिग्गज नेता मोहन कुमार मंगलम की एक विमान हादसे में मौत हो गई थी वह एक इंडियन एयरलाइंस जिसका नाम 440 था उस पर सवार थे जब यह हादसा हुआ तो उनकी पहचान एक पार्कर पेन से हुई थी ।

माधवराव सिंधिया

मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के बड़े नेता माधवराव सिंधिया की जान भी हेलीकॉप्टर के क्रैश होने से हुई थी 30 सितम्बर 2001 को उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले मे उनका हेलीकॉप्टर क्रैश कर गया था। सिंधिया अपने 10 सीटर हेलीकॉप्टर पर सवार थे । इसमें चार पत्रकार भी सवार थे जिसमे सभी की जान चली गई थी हेलीकॉप्टर क्रैश होकर मोटा गांव के एक खेत में गिर गया था ।

संजय गांधी

देश की पहली और सबसे बड़ी राजनीति पार्टी से ताल्लुक रखने वाले इंद्रा गांधी के बेटे संजय गांधी की मौत भी प्लेन क्रैश के जरिए ही हुई थी । संजय गांधी की मौत दिल्ली के साफदरगंज एयरपोर्ट के करीब हुई थी संजय गांधी अपना प्राइवेट विमान खुद उड़ा रहे थे ।

जेएमसी बालयोगी

3 मार्च 2002 को लोकसभा स्पीकर और तेलगु डेशम पार्टी के लीडर जेईएमसी बालयोगी का हेलीकॉप्टर आंध्रप्रदेश में क्रैश हो गया था । बालयोगी 206 नाम वाले हेलीकॉप्टर पर सवार थे गलती से पायलट ने एक तालाब में हैलीकॉप्टर लैंड करा दिया था । घटना की वजह खराब दृष्टि बताई गई ।

सी संगमा

केंद्रीय मंत्री और मेघालय के कम्युनिटी डेवलपमेंट मिनिस्टर सी संगमा का 6 सितम्बर 2004 को हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजह से मौत हो गई थी। बताया गया कि पवन हंस हेलीकॉप्टर पर सवार होकर संगमा गुवाहटी से शिलांग जा रहे थे ।

ओपी जिंदल

31 मार्च 2005 को हरियाणा के ऊर्जा मंत्री ओपी जिंदल की मौत भी विमान हादसे में हुई थी । घटना की वजह तकनीकी खराबी बताई गई जिसके कारण विमान उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में क्रैश हो गया था ।

वाईआरएस रेड्डी

आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रेड्डी की मौत 3 सितम्बर 2009 को हेलीकॉप्टर क्रैश होने से हुई थी जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे वह जंगल में क्रैश कर गया था हैरानी बात यह थी कि यह हेलीकॉप्टर अमेरिकी तकनीक पर आधारित डबल इंजन वाला बेल 430 चोपर था तमाम मशक्कत के बाद उनका शव 27 घंटे बाद बरामद हुआ था ।

Leave a Comment