Diploma courses : डिप्लोमा कोर्स क्या होता है कैसे करें

 

डिप्लोमा कोर्स – भारत में पढ़ने वाले लाखों छात्रों का सपना होता है कि एक अच्छे कोर्स का डिप्लोमा करके करके बढ़िया नौकरी मिल जाए । इसलिए हर साल लाखों की संख्या में 12 वीं करने के बाद अधिक संख्या में कई ऐसे युवा छात्र होते है जो विभिन्न क्षेत्रों में डिप्लोमा कोर्स करते है और फिर नौकरी की तलाश में जुट जाते है युवाओं में देखा गया है कि करियर का दृष्टिकोण उनके लिए बहुत ही लाभदायक होता है । इसलिए युवा छात्र किसी अपने पसंदीदा कोर्स पर या फिर अपने सपने के अनुकूल डिप्लोमा कोर्स कर लेते है। आज कल डिप्लोमा कोर्स शिक्षा के साथ साथ खुशनुमा करियर भी प्रदान करते है ऐसे ही कुछ अच्छे और टॉप डिप्लोमा कोर्स के बारे में बताएंगे।

बेस्ट डिप्लोमा कोर्स

Interior design
Animation course
Computer programming
Mass communication
Travel and tourism
Hotel management
Sports course
Gym instructor

आपको इनमें से कुछ के बारे में बताएंगे

Interior design

दुनिया बदल रही है तो रहने के तौर तरीके मे बदलाव लाजमी है । आज के दौर में decorating अहम हिस्सा बनता जा रहा है । घरों में , ऑफिस में सामानों का डेकोरेटिंग करना सामान को इंटीरियर डिजाइन करना और फिर अच्छा क्रियेटिव लुक देना एक professional intirior designer ही कर सकता है ।

योग्यता 
10 वीं और 12वीं 
स्नातक अनिवार्य 
Intiriour designer cours 
Basic computer 
English 
Communication skills

फीस

इस कोर्स के लिए अलग अलग संस्थान अलग फीस होती है लेकिन औसत फीस की बाते करें तो 20 हजार से 2 लाख हो सकती है ।

Animation course

नए युग में एनिमेशन कि मांग बढ़ रही है युवा इस कोर्स की ओर तेजी से बढ रहे है एनिमेशन एक प्रकार का प्रोसेस है जिसमें डिजाइन, पिक्चर, स्टोरी, बोडिंग, लेआउट , फोटोग्राफी आता है एनिमेशन डिजाइनिंग के तहत डिप्लोमा और डिग्री दोनों कोर्स आते है जिसमें डिग्री कोर्स तीन साल और डिप्लोमा कोर्स एक साल के लिए होता है ।

कोर्स फीस

डिप्लोमा कोर्स के लिए फीस 3 हजार से 10000 तक देनी पड़ती है

योग्यता

10वीं , 12 वीं 
स्नातक अनिवार्य
कम्युनिकेशन स्किल
बेसिक कम्प्यूटर

Yoga cours

योगा देश में एक नई पहचान बना चुका है जिसकी छाप विदेशो तक पहुंच गई । आज हजारों नहीं लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में हर वर्ग के लोग योगा कर रहे है और अपने शरीर को स्वास्थ्य रखने की पूरी कोशिश कर रहे है ।आज भी देश में करीब 3 लाख योगा टीचर की कमी है योगा के बहुत सारे संस्थान खुले है इसमें करियर की शुरुआत 12वीं के बाद की जा सकती है । योगा ट्रेनिंग के लिए स्पेशल कोर्स भी मौजूद है । हॉस्पिटल, स्कूल में योगा की बहुत मांग है

योग्यता
12 वीं के बाद कोर्स कर सकते है 
स्नातक के बाद भी अवसर
रुचि , मेहनत , लगन

फीस

इस योगा कोर्स के लिए सरकारी और प्राइवेट संस्थान की फीस अलग अलग होती है सरकारी संस्थान में 5 से 20 हजार तक हो सकती है तो प्राईवेट में 15 से 50 हजार तक हो सकती है ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment