Delhi Bazaar Portal: दिल्ली सरकार ने Delhi Bazaar नाम से किया नए पोर्टल का ऐलान, दिल्ली वालों को होगा ये फायदा

Delhi Bazaar Portal : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने बुधवार दोपहर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए और घोषणा की कि सरकार व्यापारियों, उद्योगपतियों, पेशेवरों के लिए ‘दिल्ली बाजार'(Delhi Bazaar) नामक एक वेब पोर्टल तैयार कर रही है, जिसके माध्यम से वे दुनिया भर में अपने उत्पादों का व्यापार कर सकते है।

दिल्ली बाजार पोर्टल क्या है ?

पोर्टल का नामदिल्ली बाजार पोर्टल
किसने आरंभ कियादिल्ली सरकार
लाभार्थीदिल्ली के व्यापारी, उद्योगपति एवं दुकानदार
उद्देश्यव्यापार को बढ़ावा देना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशदिल्ली
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह ऑनलाइन पोर्टल दुनिया भर में अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और मुनाफा कमाने के लिए छोटे और बड़े व्यवसायों को एक मंच देगा। आगे जानकारी देते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह स्टार्ट-अप और उद्यमियों के लिए अपने उत्पादों और सेवा को ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने का एक अवसर है।

दिल्ली के सीएम ने कहा कि ‘दिल्ली बाजार’ एक ऐसा मंच होगा जिसमें राष्ट्रीय राजधानी में एक ही स्थान पर सभी सेवाएं और उत्पाद उपलब्ध होंगे। सभी दुकानें, स्थानीय सेवाएं वेब पोर्टल में पंजीकृत होंगी और ग्राहक वेबसाइट पर जा सकते हैं, अपने इच्छित उत्पादों की तलाश कर सकते हैं, लागत और दुकान के साथ-साथ वस्तुओं और सेवाओं को आसानी से स्क्रॉल कर सकते हैं।

छोटे व्यवसाय को मिलेगा फायदा

केजरीवाल ने यह भी दावा किया कि ‘दिल्ली बाजार’ राष्ट्रीय राजधानी की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और दिल्ली के लोगों के लिए कई नौकरियां देने में भी मदद करेगा। वेब पोर्टल के फायदों को सूचीबद्ध करते हुए, दिल्ली सीएम ने कहा कि छोटे व्यवसाय ( Small Business) भी वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच पाएंगे।केजरीवाल ने कहा कि इससे B2B लेनदेन में मदद मिलेगी।

केजरीवाल ने कहा कि भीड़भाड़ और जाम से बचने के लिए यह पोर्टल किसी भी सामान की खरीद करने के लिए बेहतर विकल्प बनेगा। इस वेब पोर्टल पर भी विभिन्न प्रदर्शनियां आयोजित की जा सकती हैं और किसी भी देश के नागरिक दिल्ली के लोगों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को खरीद और खरीद सकते हैं।

सीएम केजरीवाल ने डेंगू के बढ़ते मामलों के लिए सावधानी बरतने की दी सलाह

केजरीवाल ने बताया कि पोर्टल अगस्त 2022 तक तैयार होने की संभावना है।.उन्होंने लोगों से त्योहार के मौसम में सभी सह-दिशानिर्देशों का पालन करने की भी अपील की और उन्हें घर पर रहने की सलाह दी। केजरीवाल ने राजधानी में डेंगू की स्थिति पर भी ध्यान केंद्रित किया और कहा कि सरकार प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कदम उठा रही है लेकिन नागरिकों से भी सावधानी बरतने का अनुरोध किया जाता है।

Leave a Comment