Boxing Day Test- क्रिकेट में बॉक्सिंग डे और स्पेशल 26 क्यों खास है

Boxing Day Test- बॉक्सिंग डे पहले तो नाम सुनते ही लगा कि इसका मतलब बॉक्सिंग से होगा लेकिन ऐसा नहीं है फिर आपको लगा होगा कि स्पेशल 26 का मतलब फिल्म से है तो वो भी ऐसा नहीं है दरअसल दोनों का वास्ता एक ही है वो भी क्रिकेट से । चौंकिए मत आपके इस कनफ्यूजन को आईने कि तरह साफ कर देंगे । जब कभी 26 दिसंबर को टेस्ट क्रिकेट खेला जाता है वह टेस्ट बॉक्सिंग डे टेस्ट होता है और यह बहुत ही स्पेशल टेस्ट होता है इसमें दर्शकों की तादात बहुत होती है । मतलब यूं समझिए कि बॉक्सिंग डे टेस्ट को देखने के लिए दर्शक स्टेडियम की ओर खिंचे चले आते है । आपको हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बॉक्सिंग डे क्या है कब से खेला जाता है इसकी पूरी कहानी और इसका इतिहास बताएंगे। इसके साथ ही बॉक्सिंग डे पर खिलाड़ियों के अनूठे कारनामे भी बताएंगे । तो चलिए …

बॉक्सिंग डे क्या है ( What is Boxing Day )

बॉक्सिंग डे ठीक क्रिसमस डे के दूसरे दिन को कहा जाता है । इस दिन छुट्टी होती है इसलिए लोग इसे जश्न के रूप में मनाते है । माना जाता है कि यह उन कर्मचारियों के किए है जो क्रिसमस डे के दिन कार्य करते है और उन्हें दूसरे दिन यानी 26 दिसंबर को अवकाश दिया जाता है एक मान्यता यह भी मानी गई है कि चर्च पर एक बॉक्स छोड़ दिया जाता है और लोग अपने हिसाब से जरूरत का सामान छोड़ देते है । और यह सामान दूसरे दिन गरीबों में बांट दिया है इसलिए इस दिन को बॉक्सिंग डे कहते है । अब इसे खेल से जोड़ दिया गया है । कई लोग इसे सैंट स्टीफन्स डे भी कहते है ।

बॉक्सिंग का क्या है मतलब

हर शब्द का संधि वीक्षेद होता है ऐसा ही बॉक्सिंग भी दो शब्द से मिलकर बना है इसमें बॉक्स का मतलब डिब्बा होता है इसलिए बहुत से लोग गिफ्ट को बॉक्स के अंदर रखकर बॉक्सिंग डे को दान देते है। इसलिए इसे बॉक्सिंग डे कहा जाता है ।

बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास ( Boxing Day Test History )

इसकी शुरुआत साल 1950 से शुरू हुई थी और ये तब से अभी तक चला आ रहा है उम्मीद है जब तक क्रिकेट चलेगा बॉक्सिंग डे पर टेस्ट होता रहेगा । पहले यह सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली टीम के लिए होता था फिर सभी टीमों के बीच शुरू हो गया । इसलिए 26 से 30 दिसंबर तक बॉक्सिंग डे टेस्ट माना जाता है ।

ऑस्ट्रेलिया के लिहाज से बात करें तो बॉक्सिंग डे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेलना जरूरी होता है । आपको बता दे की पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दरमियान हुआ था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 25 रनों से इंग्लैंड को शिकस्त दी थी । साल 1980 में मेलबर्न स्टेडियम ने बॉक्सिंग डे टेस्ट का अधिकार अपने नाम किया था । हालाकि की अब तो बॉक्सिंग डे पर टेस्ट ही नहीं बल्कि वनडे भी खेले जाते है

2021 बॉक्सिंग टेस्ट में कौन होगा आमने सामने

25 दिसंबर क्रिसमस डे के ठीक दूसरे दिन यानी 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट में चार टीमें आमने सामने होंगी । मतलब बॉक्सिंग पर दो मुकाबले शुरू होंगे जगह अलग होंगी और टीमें भी । ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड मेलबर्न में अपना तीसरा एशेज का मुकाबला खेलेंगे तो भारत और दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे ।

बॉक्सिंग डे पर अन्य खेल भी

बॉक्सिंग डे पर सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि कई सारे खेल खेले जाते है । आपको बता दें कि युनाइटेड किंगडम की ओर से इस दिन कई ऐसे खेलों का आयोजन किया जाता है जिसका लुप्त दर्शक उठाते है क्रिकेट , फुटबॉल, हॉर्स रेस, साइकलिंग आदि ।

Leave a Comment