Bihar Land Record 2022: बिहार खसरा, खतौनी, जमीन, विवरण की पूरी जानकारी

 

बिहार लैंड रिकॉर्ड – बिहार सरकार अपने सभी नागरिकों के लिए तरह तरह की सुविधा लेकर आती रहती है इसलिए बिहार सरकार ने बिहार में रहने वालों के लिए भूमि सुधार विभाग, भू लेख उनकी सुरक्षा के लिए अनूठी पहल की गई है इसके जरिए बिहार के नागरिक भू अभिलेख , जमाबन्दी बिहार ऑनलाइन ,जमीन , खसरा , खतौनी की पूरी जानकारी आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है । आमतौर पर भू लेख से जुड़ी सभी जानकारी राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग संसाधन के पास पूरी तरह सुरक्षित होती है ।

Bihar Land Record Online 2022

बिहार राज्य के सभी नागरिक इस योजना के अंतर्गत अपनी सभी जमाबंदी की जानकारी  ऑनलाइन देख सकते है नागरिक अपने जमीन या खेत की जमाबनदी की नकल , नक्शा, इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन बिहार लैंड रिकॉर्ड के माध्यम से देख सकते है वैसे भू लेख में कई जगह अलग अलग नामों से जानकारी होती है जमाबंदी बिहार ऑनलाइन, भूमि अभिलेख की जानकारी ,खेत का ब्योरा , नक्शा खाता , आदि आपको बता दें की भू लेख का सारा विवरण आपको पटवारी के पास मिल सकता है बिहार सरकार ने Bihar land records पोर्टल शुरू किया है राज्य के नागरिक सभी जानकारी ऑनलाइन देख सकते है

Online benefits

* इसके जरिए आप घर बैठे किसी भी समय कहीं भी अपने भू लेख , खेत , खसरा , खतौनी , नक्शा की पूरी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं 
* साथ ही आप ऑनलाइन के जरिए इन सभी की नकल और डाउनलोड करके कॉपी भी निकलवा सकते है 
* इस योजना से आप अपना खसरा नंबर , जमाबंदी नंबर डालकर ऑनलाइट नक्शा पता कर सकते है ।
* इस योजना से नागरिकों को पटवारी के चक्कर नहीं काटने होगें 
* समय की बचत होगी ।
* यह सुविधा राज्य के वही लोग उठा सकते है जिनके पास भूमि, खेती है

How to check

सबसे पहले राज्य के नागरिक को राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।आपको जिला और नक्शे का नाम चुनना होगा । अपना नाम और जमाबंदी नंबर डालकर चेक कर सकते है आप प्रिंट और डाउनलोड भी कर सकते है ।

 

 

Leave a Comment