Controversy : एयरपोर्ट पर घड़ी जब्त किए जाने के विवाद पर पंड्या ने दी सफाई | क्या होती है कस्टम ड्यूटी?

Hardik Pandya : सोशल मीडिया पर कल शाम से इंडियन क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या से जुड़ी एक खबर ट्रेंड कर रही थी। खबर यह थी कि मुंबई एयरपोर्ट पर पंड्या की कस्‍टम विभाग ने जांच की जिस दौरान उनके पास से 5 करोड़ रुपए की दो घड़ियां मिली। और जब हार्दिक पंड्या से इन घड़ियों के बारे में पूछा गया तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

आज इस खबर पर पांड्या ने अपनी चुप्पी तोड़ी। उन्हें ट्वीट कर इस खबर को आधा अधूरा बताया और अन्य सभी तरह के आरोपों को नकारा। उन्होंने लिखा – 15 नवंबर की सुबह जब मैं दुबई से वापस आ रहा था, तब मैं अपना बैग लेने के बाद खुद ही मुंबई एयरपोर्ट के कस्टम काउंटर पर गया और वहां से लाई गई सभी आइटम को दिया, कस्टम ड्यूटी भरी। सोशल मीडिया पर गलत तरह से चीजों को फैलाया जा रहा है, मैं इन सभी चीजों के बारे में सही बात बताना चाहता हूं। दुबई से जो मैंने सामान खरीदा था, वापसी के दौरान मैंने खुद ही उनकी जानकारी दी और कस्टम ड्यूटी भरने को तैयार था। कस्टम डिपार्टमेंट ने सभी जरुरी कागज मांगे हैं, जो हम दे रहे हैं। कस्टम विभाग अभी ड्यूटी का हिसाब लगा रहे हैं, जो मैं भरने को तैयार हूं। साथ ही घड़ी की कीमत 1.5 करोड़ है, ना कि 5 करोड़ रुपये जिस प्रकार के कयास लगाए जा रहे हैं। मैं कानून को मानने वाला नागरिक हूं, सभी सरकारी एजेंसियों का सम्मान करता हूं। जो भी कागज की जरूरत होगी मैं कस्टम विभाग को देने के लिए तैयार हूं, मेरे खिलाफ जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं वो पूरी तरह गलत हैं।

क्या होती है कस्टम ड्यूटी?

अगर कस्टम ड्यूटी की बात करें तो यह एक तरह का टैक्स है, जो उन सामानों पर लगता है, जो आयात या निर्यात किए जाते हैं। जब कोई सामान विदेश से भारत में आता है तो उस पर कई तरह के शुल्क वसूले जाते हैं। कस्टम ड्यूटी को देशों द्वारा अपना राजस्व बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी रेट हर सामान के हिसाब से अलग अलग होती है। ऐसे में इम्पोर्ट ड्यूटी को बेसिक ड्यूटी, अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी, वास्तविक कॉउंटरप्रीवेलिंग ड्यूटी, प्रोटेक्टिव ड्यूटी, एजुकेशन सेस और सुरक्षा शुल्क में बांटा जाता है।

पांड्या का विवादों से रहा है ताल्लुक

हार्दिक पांड्या शानदार खिलाड़ी हैं। मगर वो आये दिन किसी ना किसी विवाद में उलझ जाते हैं। साल 2019 में टीवी शो ‘कॉफी विद करण’ में हार्दिक ने साथी खिलाड़ी केएल राहुल के साथ महिलाओं को लेकर काफी भद्दे कमेंट्स किए थे, जिसके बाद उनको राष्ट्रीय टीम से ड्रॉप भी कर दिया गया था। हालांकि, बाद में उन्होंने माफी मांगी थी, जिसके बाद अस्थाई तौर पर उनका प्रतिबंध हटा दिया गया था।

Leave a Comment