ये हैं भारत के सबसे Romantic हनीमून डेस्टिनेशन | Honeymoon Destinations in India

Honeymoon Destinations in India : भारत में अनगिनत आकर्षक स्थल हैं जहाँ पर्यटक सुकून के पल तलाशते हैं। भारत की सुंदरता सर्वविदित है। अगर भारत के सबसे मनमोहक Honeymoon Destinations की बात हो तो इसकी सूची भी लंबी है। शादी के बाद नये नवेले जोड़े ऐसी जगह पर समय बिताना पसंद करते हैं जहाँ का वातावरण तरोताज़ा और जिंदादिल हो। जहाँ आकर उन्हें शान्ति की अनुभूति हो। इस आर्टिकल में हम आपको उन टॉप चार जगहों से रूबरू करवायेंगे जो आज की तारीख में नवविवाहितों की पहली पसंद बने हुए हैं।

मनाली : अगर बात हनीमून की हो तो हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली प्रेमी जोडों की हमेशा से ही First Choice रही है। ऐसा इसलिए क्यों कि मनाली के चारों ओर हरियाली, खूबसूर फूलों के बगीचे, बादलों से टकराते पहाड़ हैं। ऐसे दृश्य बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। मनाली की नैसर्गिक बनावट नवविवाहितों को सबसे ज्यादा अपनी ओर खींचती है। यहाँ आकर दुनिया की भागदौड़ से राहत मिलती है। मनाली की पहाडियों में बर्फबारी, यहां के जंगल, झरने और नदियां देखकर आप फिदा हो जायेंगे। इसके अलावा आप व्यास नदी में राफ्टिंग करने का आनंद भी ले सकते हैं और अपने यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

दार्जीलिंग : पश्चिम बंगाल स्थित दार्जीलिंग बहुत ही ज्यादा खूबसूरत जगह है। यह ‘क्वीन ऑफ हिल्स’ के नाम से मशहूर है। दरसल दार्जीलिंग एक हिल स्टेशन है जहाँ आकर आपकीे सारी थकान मिट जायेगी। दार्जीलिंग का चाय बागान काफ़ी चर्चित है। दूर-दूर तक फैले हरी चाय के खेत देख कर लगता है मानो धरती पर खिलखिलाती हरी चादर बिछी हो। इसके अलावा दार्जीलिंग अपने मसालों के लिए भी मशहूर है। यहाँ के स्थानीय नागरिक भी बहुत मिलनसार होते हैं जो हर पल आपकी साहयता के लिए तैयार रहेंगे। एक और बात जो दार्जीलिंग से जुड़ी आपको जाननी चाहिए वो है यहाँ के सुप्रसिद्ध टॉय ट्रेन जो पहाड़ियों और खूबसूरत वादियों के बीच से होते हुए गुजरती है। टॉय ट्रेन पर बैठकर आप ऐसे नजारे देखेंगे जो जीवन भर आपकी स्मृतिओं में छप जायेंगे। टॉय ट्रेन की यात्रा के दौरान चाय के बागान, देवदार के जंगल, तीस्ता और रंगीत नदियों के संगम के अप्रतीम नजारे हर एक सैलानी का मन मोह लेते हैं।

शिमला : पहाड़ी ढलानों पर बने मकान और खेत, देवदार, चीड़ और माजू के घने जंगलों से घिरा शिमला नवविवाहितों के लिए दिलचस्प पर्यटक स्थल रहा है। देश के सबसे ज्यादा खूबसूरत हिल स्टेशनों में से शुमार शिमला को 7 पहाड़ियों का शहर भी कहा गया है। इस शहर में पर्याप्त मात्रा में रोमांस भी है और रोमांस भी। एडवेंचर के शौकीन लोग यहां ट्रैकिंग और हाईकिंग करना पसंद करते हैं। एक और बात जो आपको जान लेनी चाहिये वो ये कि शिमला के नजदीक एक छोटा-सा पहाड़ी इलाका है जिसका नाम है कुफरी। यह विंटर स्पोर्ट्स के लिए बेहद मशहूर है। यहां आकर आप बर्फ पर स्कीइंग करने का लुत्फ उठा सकते हैं।
 
ऊटी : तामिलनाडु में स्थित ऊटी को भारत के सबसे खूबसूरत, शांत और प्रदूषणरहित हिल स्टेशनों में शुमार किया गया है। ऊटी की इस अनोखी खासियत की वजह से यहां कई फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग चलती रहती है। नीलगिरि की दिलकश पहाड़ियां, चारों ओर भरपूर हरियाली, मन को लुभाने वाले आकर्षक झील, प्रकृति के सुंदर-सुंदर नजारे यानी कि हनीमून के लिए एकदम परफेक्ट मौहाल है यहाँ पर।

Leave a Comment