Kashmir Tourism 2022 : कश्मीर में घूमने का सही समय क्या है? | Best Time to visit Kashmir

Kashmir Tourism : भारत का स्विजेरलैंड यानी कश्मीर अपनी हसीन वादियों के लिए प्रख्यात है। इसमें कोई दोराय नहीं कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। इसलिए कश्मीरियत को भारतीयता का प्रतीक कहा गया है। कश्मीर आकर आपको अनगिनत खूबसूरत और यादगार नजारे देखने को मिलेंगे। यहाँ की बर्फीली पहाड़ियां और शांत वातावरण आपके दिल में सदा के लिए बस जायेगा।

What is the best Time to visit Kashmir?

वैसे तो कश्मीर की खूबसूरती साल के 365 दिन बरकरार रहती है मगर सर्दियों में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए दिसंबर और जनवरी के महीनों में आप कश्मीर की यात्रा कर सकते हैं और धरती के स्वर्ग का अनुभव कर सकते हैं।

Best Places to travel at Kashmir

श्रीनगर : श्रीनगर कश्मीर में घूमने के लिए सबसे मशहूर और भव्य जगहों में से एक है। यहाँ आकर हर कोई मदहोश हो जाता है। डल झील श्रीनगर का मुख्य आकर्षण है। ये झील शहर की सबसे अद्भुत झील है। इसका नजारा बहुत ही आकर्षक और मनोहर है। इसके अलावा आप शालीमार बाग, मुगल उद्यान, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, निगीन झील, वुलर झील और परी महल जैसे सुहावने जगह भी घूम सकते हैं।

गुलमर्ग : गुलमर्ग की सौंदर्यता विश्वप्रसिद्ध है। यह पीर पंजाल रेंज की हिमालय घाटी पर बसा हुआ है। प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के साथ साथ यह एक अद्भुत स्कीइंग डेस्टिनेशन भी है। स्कीइंग के अलावा यहां पर माउंटेन बाइकिंग, ट्रेकिंग और आइस स्केटिंग का भी आनंद लिया जा सकता है। आप यहाँ आकर फूलों के मैदानों का भी आनंद उठा सकते हैं।

Kashmir Trip 2022

सोनमर्ग : अगर आप एक बार सोनमर्ग आ गये तो फिर यहाँ से जाने की इच्छा नहीं होगी। जो लोग एडवेंचर के शौकीन हैं उन्हें यह जगह बहुत प्रसन्नता देगी। यहां आप भरपूर ट्रेकिंग, वॉटर रिवर राफ्टिंग भी कर सकते हैं। गडसर झील, सतसर झील, गंगाबल झील, कृष्णासर झील और विश्नासर झील यहां की प्रसिद्ध झीलों में आते हैं।

वैष्णो देवी : यह स्थान सनातन धर्म के अनुयायिओं के लिए काफ़ी पावन है। यह मंदिर जम्मू में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि देवी मां के दर्शन करने से सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं और बिगड़े काम बन जाते हैं। यहाँ आकर आपकी अध्यात्म और धर्म में श्रद्धा दुगनी हो जायेगी।

लेह : गर्मियों में कश्मीर में घूमने के लिए यह जगह सर्वोत्तम है। ऊंचे पहाड़, अल्पाइन झीलें यहाँ की खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं। इस जगह पर बाइक से आना हर एक बाइक लवर का सपना होता है। यहां आप ट्रैकिंग जैसी मजेदार एक्टिविटीज भी कर सकते हैं अपनी यात्रा को यादगार लम्हों में बदल सकते हैं। 


 

Leave a Comment