अगस्त में इन जगहों पर घूमें और यात्रा को यादगार बनायें | Best Places to Visit in August in India

Best Places to Visit in August : अगस्त महीने में मौसम घूमने के लिए सुहावना रहता है क्योंकि यह साल का एक ऐसा महीना है जिसमें मानसून अपने पूरे शबाब पर होता है। इस समय कई हिल स्टेशन और रूखी सूखी जगहें जगमगा उठती हैं। ऐसे दृश्यों को देखना आनंदमय एहसास होता है। क्योंकि भागदौड़ की जिंदगी में हम सुकून से दूर हो जाते हैं। इसलिए वक़्त निकाल कर खुद में ताजगी और ताकत बरकरार रखने के लिए नई जगहों पर जाना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको इन टॉप चार जगहों के बारे में बतायेंगे जहाँ आप अगस्त में घूम सकते हैं।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड – Valley of Flowers, Uttrakhand : फूलों की घाटी या वेली ऑफ फ्लावर एक विश्व धरोहर स्थल है जिसे दुनिया भर से पर्यटक देखने आते हैं। उत्तराखंड राज्य में चमोली जिले में स्थित है फूलों की घाटी की खूबसूरती को शब्दों में बयान करना बहुत मुश्किल है। क्योंकि ऐसी जगहों को सिर्फ देखकर ही महसूस किया जा सकता है। अल्पाइन फूलों और घास के मैदानों से सजी ये प्राकृतिक जगह उन लोगों को सबसे ज्यादा रास आयेगी जो खुद को प्रकृति प्रेमियों मानते हैं। यहां आकर आप को एक से बढ़कर एक लोकेशन मिलेगा जहाँ पर आप मन भर कर फोटो खिचवा सकते हैं। जो लोग फोटोग्राफी के शौकीन हैं उनके लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नही हैं। एक और बात जो यहाँ की खूबसूरती में चार चांद लगाती है वो है इस घाटी के सैंकड़ों प्रजाति और रंगों के फूल।

लाहौल-स्पीति, हिमाचल प्रदेश – Lahaul-Spiti, Himachal Pradesh : ऐसा कहा जाता है कि यहाँ की घाटियाँ प्रकृति के सर्वोत्तम गुणों से संपन्न हैं। लाहौल-स्पीति की जनसंख्या कम है यानी सैलानियों को यहाँ पर्याप्त शांति मिलेगी। आप यहाँ स्कीइंग जैसी कई साहसिक और रोमांचक गतिविधियाँ में भी भाग ले सकते हैं और अपनी इस यात्रा को जीवन पर के लिए यादगार बना सकते हैं। इसके अलावा यहां पर कई अनोखे मठ और लोकप्रिय मंदिर भी हैं जहाँ जाकर आपको आत्मीय अहसास होगा।

मुन्नार, केरला – Munnar, Kerala : यह शहर कई मायनों में अनोखा है। इसकी गिनती दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत हिल स्टेशन में होती है। यहां की मनमोहक हरियाली, चाय के विशाल बागान और खूबसूरत साइट्स के कारण सैलानी यहाँ आना पसंद करते हैं। यहाँ आकर आपको अभूतपूर्व एहसास मिलेगा। केरल का यह अभिन्न हिस्सा उन सब लोगों के लिए बेस्ट है जिन्हें प्राकृतिक जगहों पर सैर करना अच्छा लगता है।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु – Kodaikanal, Tamil Nadu : कोडाइकनाल अगस्त में घूमने के लिए भारत की सबसे बढ़िया और दिलचस्प जगहों में आता है। यहाँ आप देखेंगे धुंध से ढकी हुई चट्टानें, बादल से ढकी पहाड़ियां और खूबसूरत झीलें और घाटियां। इन नजारों को देखकर आपको इस शहर से प्रेम हो जायेगा। कोडाइकनाल झील, सिल्वर कैसकेड फॉल्स, ब्रायंट पार्क, डॉलफिन नोज पॉइंट, सोलर ऑबसर्वेट्री, ग्रीन वैली व्यू, थलियार फॉल्स, शेमबागानुर संग्रहालय, बेरिजम झील, कुक्कल गुफाएं यहां के वो स्थान हैं जिसे आप देखकर हैरत में पढ़ जायेंगे क्यों कि कुछ पल के लिए आपको अपनी आंखों में यकीन नहीं होगा कि पृथ्वी पर ऐसी पावन जगहें हैं।

Leave a Comment