Tata ने Tiago iCNG और Tigor iCNG को भारत में किया लॉन्च, जानिए इनकी कीमत और खासियत

पैट्रोलियम पर्दाथों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी को देखते हुए, अब लोग पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के विकल्प की तलाश कर रहे हैं और ऐसे में मार्केट में CNG Vehicles की काफी मांग है, खासकर मेट्रो शहरों में। यहां तक ​​कि सरकार भी सीएनजी ईंधन पर अधिक जोर दे रही है। ऐसें में Tata Motors ने दो CNG cars लॉन्च की है। Tata ने Tiago iCNG और Tigor iCNG को भारत में लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत Tiago CNG के लिए ₹ 6.10 लाख और Tigor iCNG के लिए ₹ 7.70 लाख से शुरू होती है। Tata Motors ने दोनों मॉडलों पर एक नया रेंज-टॉपिंग XZ+ वैरिएंट भी पेश किया है।

Tata Tiago i-CNG का मुकाबला Hyundai Santro CNG, Maruti Suzuki Wagon R CNG और Maruti Suzuki Celerio S-CNG से है। Tata Taigo iCNG को पांच वेरिएंट्स- XE, XM, XT, XZ+ (ST) और XZ+ (DT) में पेश किया जा रहा है, जबकि Tata Tigor iCNG तीन वेरिएंट्स- XZ, XZ+ (ST) और XZ+ (DT) में उपलब्ध है। दोनों मॉडल अपने-अपने पेट्रोल मॉडल पर आधारित हैं और कीमत के मामले में ये पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में लगभग ₹1 लाख अधिक महंगे हैं। दोनों मॉडल भी पैट्रॉलियम कार के समान दिखते हैं।

Tata Tiago iCNG, Tigor iCNG Prices
Tata Tiago iCNG टाटा टियागोकीमतTata Tigor iCNG टाटा टिगोरकीमत
XE₹ 6.10 लाख
XM₹ 6.40 लाख
XT₹ 6.70 लाखXZ₹ 7.70 लाख
XZ+ (ST)₹ 7.53 लाखXZ+ (ST)₹ 8.30 लाख
XZ+ (DT)₹ 7.65 लाखXZ+ (DT)₹ 8.42 लाख

Tata Tiago iCNG, Tigor iCNG इंजन विकल्प

इंजन की बात करें तो टाटा टियागो iCNG और Tigor iCNG समान 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं, जो 72bhp और 95Nm का पीक टॉर्क देता है। इसमें 26.49 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता के साथ मोटर को विशेष रूप से पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। Tata Tiago iCNG का ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है जबकि Tigor iCNG का ग्राउंड से 168mm ऊंचा है।

Tata Tiago iCNG, Tigor iCNG इंटीरियर

Tata Tiago iCNG, Tigor iCNG के मुख्य आकर्षण में Apple CarPlay और Android Auto connectivity के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इन कारों में automatic climate control, एक रिवर्स पार्किंग कैमरा, एक डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले, height-adjustable driver seat जैसी विशेषताएं शामिल हैं। ईंधन स्रोत को बदलने के लिए इसमें बस आपको डैशबोर्ड पर लगे ‘सीएनजी’ बटन को दबाना होगी।

Leave a Comment