PDF FULL FORM : क्या है पीडीएफ का फुल फॉर्म , कैसे बना सकते है पीडीएफ फाइल पूरी जानकारी

 

पीडीएफ फुल फॉर्म: दोस्तों एक समय था जब हम नौकरी में इंटरव्यू देने जाते थे तो कई डाक्यूमेंट्स अलग अलग लेकर जाना पड़ता था  या किसी ऑफिस के तमाम दस्तावेज को इधर उधर रख देते थे और समय पर ने मिलने पर परेशानी होती थी लेकिन अब दौर बदल चुका है तकनीक ने कई ऐसी सुविधाए देकर तमाम जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने का एक अचूक उपाय निकला है। मतलब आपको हम एक ऐसी फाइल के बारे में बताएंगे जिससे आप भी ऐसे दस्तावेज सुरक्षित रख सकते है या आसानी से किसी को भेज सकते है ।

क्या है PDF का फुल फॉर्म

स्कूल, कॉलेज, ऑफिस , इंस्टीट्यूट और अन्य जगहों पर बड़ी संख्या में लोग पीडीएफ का उपयोग करते है लेकिन उन्हें पीडीएफ का फुल फॉर्म नहीं पता होता। और पीडीएफ क्या होती है इसे भी नहीं जानते।  पहले आप पीडीएफ का फुल फॉर्म जान लीजिए। दरअसल पीडीएफ का पूरा नाम PORTABLE  DOCUMENT FORMAT है । यह एक ऐसी फाइल है जिसमें आप टेक्स्ट और इमेज दोनों को सेव कर सकते है यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम से खोला जा सकता है। पीडीएफ फाइल को सेव करना और शेयर करना बहुत आसान है । आपको बता दें कि साल 1990 में पीडीएफ फाइल को एडोब कम्पनी ने बनाया था । लेकिन अब पीडीएफ को कार्यान्वयन देने के लिए किसी भी कम्पनी को रॉयल्टी देने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि पीडीएफ को  2008 में आईएसओ 32000 के रूप में मानकीकृत किया गया था। साथ ही pdf 2.0 को साल 2020 के दूसरे संस्करण में प्रकाशित हुआ। इसमें कई महत्वपूर्ण अपडेट शामिल है ।

PDF कैसे काम करता है

पीडीएफ बहुत ही आसानी से उपयोग किया जा सकता है जब हम किसी सामान्य फोटो और टेक्स्ट फाइल को पीडीएफ मे बदलते है तो वह एक पोर्टेबल डाक्यूमेंट्स के रूप में कनवर्ट हो जाता है। मान लीजिए आपके MS Word की एक बड़ी फाइल है जिसे आप किसी को ई मेल करना चाहते है आप उस फ़ाइल को पीडीएफ में बदलकर शेयर कर सकते है। पीडीएफ मे बदलने के बाद फाइल की साइज कम हो जाती है जिसके बाद आप आसानी से शेयर व भेज सकते है

कैसे बनाए पीडीएफ फाइल

* सबसे पहले आप उस फ़ाइल को खोलिए जिसे आप कनवर्ट करना चाहते है अब फाइल टाइप पर क्लिक करें 
* अब आप बैक्स्टेप स्क्रीन पर save as को चुने ।
* Save as स्क्रीन पर वह जगह चुने जहां आप अपनी पीडीएफ फाइल को सेव करना चाहते है। 
* इसके बाद save as टाइप बॉक्स के दाएं और ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू को चुने ।
* आप फाइल सेव करने से पहले फाइल का नाम बदलना चाहते है तो बदल सकते है 

Leave a Comment