YouTube 2022 : जानिये यूट्यूब की History को कैसे डिलीट कर सकते हैं!

YouTube : अगर आपके पास इंटरनेट है तो आप यूट्यूब का इस्तेमाल कभी वीडियो देखने के लिए तो कभी गाने सुनने के लिए जरूर करते होंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप यूट्यूब की हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं है। खैर, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हिस्ट्री डिलीट कर पाना आसान हो जायेगा। मगर उससे पहले ‘यूट्यूब’ के बारे में कुछ बातें जान लेते हैं।

यूट्यूब क्या है?

यूट्यूब की गिनती दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप में से होती है। यह एक अमेरिकी कंपनी है जहाँ लोग वीडियोज़ देख सकते हैं और अपलोड़ भी कर सकते हैं। आज की तारीख में यूट्यूब पर वीडियोज़ बनाकर करोड़ों लोग शौहरत कहा रहे हैं। 2021 में, भारत में YouTube का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 459.23 मिलियन है। और साल 2025 तक यह संख्या 833.03 मिलियन हो जायेगी। यह भारतियों का यूट्यूब के लिए दीवानापन दर्शाता है।

यूट्यूब की हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए इन स्टेप्स को फोलो करें –

पहला स्टेप : वॉच हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर जाना होगा।

दूसरा स्टेप : यूट्यूब पर जाने के बाद आपको अपने Right Hand की ओर Library का आप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

तीसरा स्टेप : लाइब्रेरी पर जाने के बाद आपको ऊपर की ओर History का आप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें।

चौथा स्टेप : हिस्ट्री पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वो सारी विडियोज़ आ जाएगी जो आपने अब तक देखी है। अब आप एक एक करके वीडियोज़ को वहां से हटा सकते हैं।

पांचवा स्टेप : अब अगर आप हमेशा से लिए हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो ऊपर 3 डॉट्स दिखेंगे। आपको उसपर क्लिक करना है और फिर History Controls के Option पर जाना है।

छठा स्टेप : यहाँ आने के बाद आपको अपने स्क्रीन पर बहुत सारे Option दिखाई देंगे। आपको उसमें से Clear Watch History पर क्लिक करना है। अब आपसे एक बार दोबारा पूछा जायेगा कि क्या आप सच में वॉच हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं। आपको बस उस पर क्लिक कर देना है। फिर इसके बाद देखी गयी तमाम वीडियोज़ डिलीट हो जायेंगी।

Leave a Comment