COMPUTER FULL FORM: क्या है कम्प्यूटर का पूरा नाम , कैसे कर सकते है इसका उपयोग

 

कम्प्यूटर क्या है : दोस्तों तकनीक की दुनिया में हमने कई डिवाइस देखी है । और समय के साथ कई उपकरण बन भी रहे है । यह जरूरी नहीं है क्योंकि हम 5G की दुनिया में प्रवेश कर गए है । कई लोग पहले कम्प्यूटर को एक्रोनीम समझते थे । लेकिन ऐसा नहीं है कम्प्यूटर कोई एकृमीन नहीं है बल्कि एक इलेक्ट्रिक डिवाइस है । कम्प्यूटर सामान्य काम करने वाली एक मशीन है जिसमे हम कई प्रोग्राम कर सकते है । इसमें बहुत सारे लोजिकल और अर्थमैटिक फंक्शन है कम्प्यूटर को जिस भाषा में प्रोग्राम्ड किया जाता है वह उसी काम को सही और अच्छे तरीके से करता है । दोस्तों दुनिया भर में बड़ी संख्या में कई लोग कम्प्यूटर का प्रयोग करते है लेकिन उसका पूरा नाम नहीं जानते । इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको कम्प्यूटर का फुल फॉर्म बताएंगे । साथ इसके फायदे भी आपसे साझा करेंगे।

क्या है computer का पूरा नाम

आपको बता दें कि कम्प्यूटर कोई भारतीय शब्द नहीं है इसलिए बहुत लोग इसका पूरा नाम नहीं जानते है । कम्प्यूटर का पूरा नाम common   opreting Machine purposely used for Technological and Educational है  कम्प्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेस को माना जाता है ।इन्होने ही सन 1830 में  एनालिटिकल इंजन का प्लान डेवलप किया था। जिसे आगे चलकर कम्प्यूटर के रूप में दुनिया जानने लगी । कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रिक उपकरण है जो पहले से तय किए गए इंस्ट्रक्शन के अनुसार काम करता है । आज हम कम्प्यूटर की मदद से कई सारे काम करते है घर बैठे ऑफिस , बिजनेस और कॉलेज से जुड़े कार्य करते है । दोस्तों कम्प्यूटर जो भी काम करता है वह अकेले नहीं करता है इसके कई सारे पार्टस होते है जो काम करते है । वैसे कम्प्यूटर के सभी पर्टो को हार्डवेयर कहा जाता है ।

मदरबोर्ड – यह कम्प्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है मदरबोर्ड पर ही कम्प्यूटर के प्रोसेसर को अटैच किया जाता है । साथ ही सभी तरह की आउटपुट और इनपुट डिवाइस को कनेक्ट करने  का काम मदरबोर्ड का होता है

सीपीयू – सीपीयू यानी सेंट्रल प्रोसेसर यूनिट जो कम्प्यूटर का दिमाग होता है जैसे मानव का प्रोसेसर यूनिट मस्तिष्क होता है उसी प्रकार सीपीयू कम्प्यूटर का दिमाग है यह सभी तरह के डेटा को प्रोसेस कर जरूरी रिजल्ट डिलीवर करता है।

रैम – रैम को रैंडम एक्सेस मेमोरी कहते है हम जो भी काम कम्प्यूटर पर करते है वह रैम पर सेव हो जाते है ।

हार्ड ड्राइव – हार्ड ड्राइव कम्प्यूटर का वह पार्ट है हम जो काम करते है और जरूरी जानकारी हमेशा के लिए सेव करते है कम्प्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम भी इसी हार्ड ड्राइव पर ही सेव किया जाता है ।

कम्प्यूटर के फायदे

* आप कम्प्यूटर पर एक साथ कई काम कर सकते है 
* कम्प्यूटर पर आप ऑफिस की अलग अलग फाइल तैयार कर सकते है 
* वीडियो , फोटो और अन्य तरह के डाक्यूमेंट्स को एक फोल्डर बनाकर सेव का सकते है 
* एक साथ कई लोगों को मेल कर सकते है 
* कई तरह के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर वीडियो एडिटिंग , फोटो एडिटिंग आदि कार्य कर सकते है ।

 

 

Leave a Comment