IND vs PAK, T20 WC 2021: दुबई में पाकिस्तान को एक और मौका, क्या टी20 वर्ल्ड कप में भारत को पहली बार हरा पायेगा?

आईसीसी टी20 विश्व कप ( T20 World Cup ) का जादू क्रिकेट फैंस के सर चढ़कर बोल रहा है। बीसीसीआई (BCCI) की मेजबानी में टूर्नामेंट का आयोजन ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में किया जा रहा है। यूँ तो टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से प्रारंभ हो चुका है मगर सुपर 12 राउंड का आगाज 23 अक्टूबर से होगा। पहले मैच में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच भिड़ंत होगी। फिर 24 अक्टूबर, रविवार को भारत बनाम पाकिस्तान (India Vs Pakistan) के बीच महामुकाबला है। महीनों से क्रिकेट प्रेमी इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक कुल 5 मैच खेले गए हैं, जिसमें पाकिस्तान को एक भी जीत नसीब नहीं हुई है।भारत और पाक के बीच अब तक कुल 8 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 6 जीते, जबकि पाकिस्तान को बस एक मुकाबले में जीत दर्ज की है। बल्कि एक मैच टाई रहा था, जिसमें भारत ने बॉल आउट के जरिए अंक अपने नाम किए थे।

बता दें कि आईसीसी टी20 का पहला संसकरण 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच भारत तथा पाकिस्तान के बीच खेला गया था जिसमें भारत ने पाक को मात्र 5 रनों से हराया था और खिताब अपने नाम किया था। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारत ने फाइनल मैच में पाकिस्तान को 158 रन का टारगेट दिया था। जवाब में पाकिस्तान टीम 152 के स्कोर पर सिमट गई। इस मैच में भारत की ओर से गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 75 रन की पारी की खेली थी वहीं पाकिस्तान के टॉप स्कोरर 43 रन बना कर मिस्बाह उल हक़ रहे थे। हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान मैन ऑफ द मैच रहे थे।

पाकिस्तान ने 2009 में श्रीलंका को टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में हराकर पहली बार खिताब जीता था

21 जून 2009 को पाकिस्तान ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर श्रीलंका को हराकर पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप जीता। इस खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 8 विकेट से पटखनी दी और इतिहास के सुनहरे पन्नों में नाम दर्ज कराया था। मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले शाहिद अफरीदी प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। वहीं पूरे विश्व कप में धमाल मचाने वाले श्रीलंका के महान बल्लेबाज तिलकरत्ते दिलशान को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया था।

विराट कोहली का ट्वीट हुआ वायरल

भारत पाकिस्तान के मैच से पहले स्टार खिलाड़ी विराट कोहली ने एक ऐसा ट्वीट किया जो पल भर में वायरल हो गया। दरअसल विराट कोहली ने अपने ब्रैंड Wrogn का प्रमोशन करने के लिए एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि लोग पूछ रहे हैं, संडे को बड़ा मैच है क्या आप नर्वस हैं? मेरा जवाब- Wrogn यानी गलत!

कोहली के इस ट्वीट पर पाकिस्तानी फैंस भड़क उठे और उन्होंने विराट को ट्रोल करना शुरू कर दिया। एक पाकिस्तानी फैन ने लिखा कि भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर आपका ट्वीट साबित करता है कि इस मैच का प्रेशर आपके दिमाग में काफी चढ़ चुका है। पाकिस्तान का कोई भी खिलाड़ी इस मैच को लेकर ना ज्यादा बात कर रहे हैं और ना ही ट्वीट कर रहे हैं क्योंकि वे इसे आम मैच की तरह ले रहे हैं और वे इस मैच को लेकर तनावमुक्त हैं।

Leave a Comment