IND Vs NZ : रोहित-द्रविड़ युग की शानदार शुरुआत, भारत ने न्यूजीलैंड को जयपुर में धूल चटाया, सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

भारतीय टीम (Team India) ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से शिकस्त दी। इस शानदार जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ युग का शानदार आगाज हुआ।

कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने रोहित शर्मा (48रन, 36 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) और सूर्यकुमार यादव (62 रन, 40 गेंद, 6 चौके और 3 छक्के) की आतिशी पारी के बदौलत 2 गेंद शेष रहते मैच अपनी झोली में कर लिया।

इसी जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है, जबकि दूसरा मैच रांची में 19 नवंबर को खेला जाएगा। अगर रोहित की सेना रांची में भी जीतने में कामयाब रहती है तो सीरीज़ में उसे अजय बढ़त मिल जायेगी।

सूर्यकुमार यादव बने प्लेयर ऑफ द मैच

सूर्य कुमार यादव इस मैच के हीरो रहे। उन्होंने इस मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और सबसे ज्यादा 62 रन बनाये। बता दें कि लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत धुआंधार रही। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले 5 ओवर में 10 रन प्रतिओवर की गति से स्कोर करते हुए 50 रन बना डाले। इस शुरुआत ने भारतीय टीम की जीत की नींव रखी। कप्तान रोहित शर्मा 36 गेंद पर 48 रन की पारी खेलकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। गेंदबाजी में भी भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया था। भुवनेश्वर कुमार और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट झटके थे। वहीं तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर को भी एक-एक सफलता मिली थी।

टी-20 विश्व कप बुरे सपने जैसा रहा

टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन असंतोषजनक रहा था। कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकी थी। टीम इंडिया को पहले दो मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा था। पहले मैच में पाकिस्तान और दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। लगातार दो हार से भारत का सेमीफाइनल खेलने के सपने पर ग्रहण लग गया था।

भारत : प्लेइंग XI

  1. रोहित शर्मा (कप्तान), 2. केएल राहुल, 3. सूर्यकुमार यादव, 4. श्रेयस अय्यर, 5. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6. वेंकटेश अय्यर, 7. अक्षर पटेल, 8. रविचंद्रन अश्विन, 9. दीपक चाहर, 10. भुवनेश्वर कुमार, 11. मोहम्मद सिराज

न्यूज़ीलैंड : प्लेइंग XI

  1. मार्टिन गप्टिल, 2. डैरिल मिचेल, 3. चैपमैन, 4. फ़िलिप्स, 5. साइफर्ट (विकेटकीपर), 6. रवींद्र, 7. मिचेल सैंटनर, 8. टिम साउदी, 9. एस्टल, 10. फर्ग्‍युसन, 11. बोल्ट

Leave a Comment