IPL 2022 News : फिर मंडरा रहा आईपीएल 2022 पर थर्ड वेव का खतरा

करोना वायरस की पहली और दूसरी लहर ने पहले ही दुनिया के तमाम मुल्कों की मानवजाति को लील चुका है उसके साथ ही अर्थव्यवस्था तो चरमराई ही है खेल जगत को भी नहीं बख्शा ।

वर्तमान समय में जिस तरह विश्व जगत के साथ साथ भारत में ओमिक्रोन ने तबाही का मंजर दिखाना शुरू कर दिया है ऐसे में भारतीय क्रिकेट प्रसंशक और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई की चिंता बढ़ा दी है । अगर करोना की थर्ड वेव ने आने वाले समय में तेजी से अपना तांडव फैलाना शुरू किया तो बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली की उम्मीदों पर पानी फेर सकता है । क्योंकि पहले ही दो सीजन देश से बाहर खेले जा चुके है और सौरव गांगुली ने कहा था कि हम नहीं चाहते कि आगामी आईपीएल 2022 का सीजन देश से बाहर खेला जाए ।

Omicron in IPL 2022

क्योंकि इस बार का सीजन बड़ा ही अदभुत और रोमांचक होने वाला है क्योंकि आठ की जगह दस टीमें मैदान पर नजर आएंगी वो भी नई नीलामी के साथ । लेकिन जिस तरह से देश में हालात देखे जा रहे है बीसीसीआई को विकल्प तलाश लेना चाहिए । और फिर से संयुक्त अरब अमीरात को तैयारी के आदेश दे देना चाहिए ।

क्या है आईपीएल 2022 का प्लान

भारतीय टीम इस समय मुंबई से लगभग 6890 किलोमीटर दूर दक्षिण अफ्रीका में है जहां वो तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है । लेकिन इससे इतर भारत में आईपीएल का कांउडाउन शुरू हो चुका है । आईपीएल की नई टीमों ने दस्तक दे दी है लखनऊ और अहमदाबाद । अन्य टीमों का खिलाड़ियों का रिलीज प्रक्रिया खतम हो चुकी है दोनों नई टीमें अपने अपने कप्तान और कोच तलाश रही है किसी को मिला किसी को अभी भी तलाश है बोर्ड और फ्रेंचाइजी अपनी अपनी तैयारियों में लगे हुए है । उधर बोर्ड ने तय कर दिया है कि आईपीएल नीलामी फ़रवरी मे की जाएगी । नीलामी 12 और 13 फ़रवरी को बंगलुरू में होगी । माना जा रहा है कि तभी आईपीएल तारीखों का ऐलान और जगह भी तय हो सकती है ।

किसे मिलेंगे मीडिया राइट्स

आईपीएल की जब शुरुआत हुई थी तब आईपीएल दिखाने का अधिकार सोनी नेटवर्क के पास था इसके बाद साल 2018 में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने 16347.5 करोड़ देकर 2022 तक के अधिकार अपने नाम किए थे । लेकिन उसकी अवधि 2022 में समाप्त होगी । और 2023 में नए मीडिया राइट्स जारी होंगे । इसके लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा । बोर्ड ने इसके लिए केपीएमजी कम्पनी को हायर किया है जो इस पूरे प्रोसेस को पूरा करेगी ।

बोर्ड और फ्रेंचाइजी आमने सामने

करोना का नया वेरिएंट तेजी से अपने पैर पसार रहा है और मार्च – अप्रैल में यह अपने चरम पर होता है ऐसे में फ्रेंचाइजी की चिंता बढ़ने लगी है । क्या इस बार भी आईपीएल देश से बाहर होगा या फिर सितम्बर के महीने से शुरू होगा । यह चिंता सिर्फ फ्रेंचाइजी की ही नहीं है बल्कि बीसीसीआई भी इसको लेकर चिंतित है और दोनों आमने सामने है ।

बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके है कि इस बार आईपीएल देश में कराने की पूरी कोशिश होगी। क्योंकि एक आईपीएल सीजन से बोर्ड को करीब 4 हजार करोड़ का प्रॉफिट होता है । लेकिन फ्रेंचाइजी को घाटा लगता है फ्रेंचाइजी सोचती है कि आईपीएल देश में हो और अपने घरेलू मैदान पर होंगे तो स्टेडियम फुल रहेगा टिकटों की बिक्री ज्यादा होगी । विज्ञापन अधिक मिलेंगे । इससे प्रॉफिट होना लाजमी है । आपको याद होगा पिछला आईपीएल आधा भारत और आधा दुबई में हुआ था ।

Leave a Comment