IPL 2022 : भारत के अलावा ये देश होंगे आईपीएल मेजबानी के दावेदार | TATA IPL 2022

आईपीएल के आगामी सीजन के लिए रोज कोई न कोई नया अपडेट आता रहता है ऐसा क्यों न हो आईपीएल 2022 बहुत ही रोमांचक और नया दिखने वाला है सबसे पहले दो नई टीमों की एंट्री ने आईपीएल को मजेदार बना दिया । इसके बाद नए सिरे से नीलामी होगी , दो दिन पहले आईपीएल को अपना नया प्रायोजक TATA के रूप में मिल गया ।

ऐसे में सिर्फ एक बात का ही संकट नजर आ रहा है कि आईपीएल का 15 वा सीजन भारत की सरजमीं पर होगा या फिर करोना कि वजह से एक बार फिर विदेशी मुल्क में आयोजित किया जाएगा । भारत में जिस तरह नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले बढ रहे है बीसीसीआई अध्यक्ष, फ्रेंचाइजी और आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल की चिंता बढ़ती जा रही है । क्योंकि सभी का यह मानना था कि करोना के कारण पहले ही दो सीजन संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किए गए है इस बार पूरी कोशिश है कि आगामी सीजन जो बहुत मजेदार होने वाला है उसे भारत में ही आयोजित किया जाए ।

यूएई, श्री लंका और साउथ अफ्रीका मेजबानी के विकल्प

आईपीएल की नीलामी को एक महीने का वक्त बचा है क्योंकि अगले महीने की 12 और 13 फ़रवरी को भव्य नीलामी होगी । जिसमे नए चेहरे जोर आजमाइश करेंगे । लेकिन आयोजन को लेकर जो पेंच फंसा है उसे समझना भी जरूरी है । आईपीएल मार्च के अंत तक शुरू होगा ऐसे में बीसीसीआई देखेगा की मौजूदा समय में कितने करोना केस एक्टिव है और उस समय के क्या हालात है तभी कदम उठाए जाएंगे।

अगर सबकुछ बोर्ड की रणनीति के मुताबिक नहीं होता तो विकल्प के तौर पर साउथ अफ्रीका, श्री लंका और यूएई रहेंगे । आपको याद होगा आईपीएल का पहला सीजन साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर ही खेला गया था । और पिछले दो सीजन संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हुए । श्री लंका ने अभी तक आईपीएल की मेजबानी नहीं की है लेकिन वहां हालात सामान्य है बीसीसीआई जरूरत पड़ने पर इन तीनों बोर्डो से बात कर सकता है लेकिन इसके लिए अभी जल्दी है

भारत में हुआ तो क्या प्लान है

भारत के लिहाज से आईपीएल एक बड़ी लीग है जिसमे विदेशी खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ज्यादा तवज्जो दी जाती है बीसीसीआई आयोजन का फैसला अकेले नहीं ले सकता । इसके लिए भारत सरकार की मंजूरी काफी अहम मानी जाएगी । ऐसा माना जा रहा है कि आईपीएल नीलामी के बाद बोर्ड फरवरी के मध्य और मार्च की शुरुआत में हालात पर समीक्षा करेगी.

करोना का अनुपात क्या है इसके बाद ही आईपीएल का कार्यक्रम बनाया जा सकता है । दूसरी बात यह भी है कि अगर बीसीसीआई जैसे तैसे भारत में ही आईपीएल कराना चाहेगा तो सिर्फ चार से पांच स्टेडियम पर ही पूरे टूर्नामेंट का आयोजन कराएगा । किस राज्य में कैसे हालात है उन्हीं राज्यों के स्टेडियम पर मैच खेले जाएंगे, दर्शकों को लेकर फैसला तभी होगा.

Leave a Comment