New ODI Captain: बल्लेबाज रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए ODI कप्तान, टेस्ट की उपकप्तानी भी सौंपी गई

बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है। आज भारतीय क्रिकेट टीम में बड़े बदलाव का ऐलान हुआ है। टी-20 में कप्तानी के बाद विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने वनडे फॉर्मेट का भी कप्तान नियुक्त कर दिया है।

अब रोहित शर्मा के ही नेतृत्व में टीम इंडिया अगले साल टी20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप जीतने मैदान में उतरेगी। इसके साथ ही रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में भी उप-कप्तानी सौंपी गई है। रोहित ने टेस्ट में बतौर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को रिप्लेस किया है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। टीम इंडिया इस दौरे पर 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। रोहित की अगुवाई में भारतीय टीम अपना पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेलेगी। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से और तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स में खेला जायेगा।

टेस्ट सीरीज के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज का आयोजन 19 से 23 जनवरी के बीच होगा। सीरीज के पहले दो वनडे पार्ल में जबकि तीसरा और आखिरी वनडे केपटाउम में खेला जाएगा।

भारत की 18 सदस्यीय टेस्ट टीम इस प्रकार है :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज।

स्टैंडबाय खिलाड़ी : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अरजान नागवासवाला।

BCCI ने कोहली को दिया था 48 घंटे का अल्टीमेटम

सूत्रों की मानें तो विराट कोहली अगले विश्व कप तक भारतीय टीम के कप्तान रहना चाहते थे। मगर बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी ने उन्हें वनडे की कप्तानी से इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे का समय दिया था। कोहली ने कोई जवाब नहीं दिया। इसलिए बीसीसीआई ने खुद ही फैसला लिया और रोहित शर्मा को टी20 के साथ वनडे टीम की कप्तानी भी सौंप दी। कोहली अब सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

Leave a Comment