RPSC TEACHER REQUIRMENT 2022: राजस्थान में निकली है सीनियर टीचर की भर्ती , जाने किस तारीख से शुरू है आवेदन

 

आरपीएससी टीचर वैकेंसी 2022 : RPSC यानी राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सीनियर टीचर पदों पर भर्ती निकाली है । जिसके तहत इच्छुक उम्मीदवार से 23 मई 2022 से आवेदन मंगाए गए है । उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc . rajsthan.gov.in पर जाकर पदों के लिए आवेदन कर सकते है । उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जून 2022 है । आपको बता दें कि आयोग ने अभी परीक्षा के बारे में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है परीक्षा की तिथि बाद में बताई जाएगी ।

किन विषयों पर कितनी संख्या में निकली है भर्तियां

आपको शायद याद न हो लेकिन हम आपको बता देते है कि पिछले महीने भी आरपीएससी ने राजस्थान में सीनियर टीचर के 9760 पदों पर भर्ती निकाली थी । जिसके बाद सरकार ने 417 पदों की दूसरी भर्ती निकाली है । इसमें संस्कृत के 91, सामाजिक विज्ञान के 120, अंग्रेजी के 21 , हिंदी के 56, गणित के 47 और विज्ञान के 82 पद शामिल है । इन सभी खाली पदों पर पर भर्ती की जाएगी। 
 

क्या है शैक्षिक योग्यता 

अलग अलग पदों के लिए प्रासंगिक विषयों में एजुकेशन के साथ एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन मे डिप्लोमा या डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है । शैक्षिक योग्यता सम्बन्धी डिटेल के लिए आप वेबसाइट मे जाकर नोटिफिकेशन देख सकते है ।

क्या है उम्र सीमा और चयन प्रक्रिया

इन भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 40 के वर्ष के बीच होनी। यही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है । उम्मीदवार के आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से की जाएगी । साथ ही आरक्षित वर्ग के लोगो के लिए नियमों में छूट दी जाएगी । उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा ।

Leave a Comment