Content Writing Job : सफल कंटेंट राइटर बनने के लिए इन बातों को Follow करें

Content Writing Job : कंटेंट अगर अच्छा हो तो अनहोनी को होनी में तब्दील कर सकते हैं. मगर अगर आपका कटेंट ही कमज़ोर है तो आपको मीडिया जगत में कुछ पूछेगा भी नहीं. और कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए सबसे जरूर है कि जो आपका कंटेंट लिखकर रहा हो उसकी लेखनी धारदार हो, उसके बाद Ideas की कमी ना हो. तभी जाकर बात बनेगी. अब सवाल यह है कि अच्छा कंटेंट राइटर आखिर कौन है? अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए क्या खूबी होनी चाहिए? इन सारे सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगा. इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें.

भाषा पर पकड़ : अगर आपको कंटेंट राइटर बनाना है तो आपको कमसेकम एक भाषा में तल्लीन होना होगा. यानी कि आप जो कुछ भी लिख रहे हों उसमें कोई भी त्रुटि नहीं होनी चाहिए. अगर आप लिखते वक़्त गलतियां कर रहे हैं तो आप बार बार उसे सुधार. अगर आपकी दिलचस्पी हिंदी में है तो आपको हिंदी भाषा के व्याकरण ठीक ठाक समझ होनी चाहिए.

आसान भाषा में अपनी बात कहना : एक मशहूर लेखक ने कहा था कि ‘मुश्किल भाषा में लिखना आसान है पर आसान भाषा में लिखना मुश्किल है’. यह बात कंटेंट राइटिंग की दुनिया में सटीक बैठती है. आपको कम और आसान शब्दों में अपनी बात कहनी होगी. तभी जा कर लोग आपको गंभीरता से लेंगे और आपका सिक्का चलेगा.

सीखने की ललक : मीडिया इंडस्ट्री में सीखने की ललक ही इंसान को अलग पहचान दिलाती है. सीखने से ना घबराएँ. ग़लतियाँ करें मगर उनसे सीख लें और फिर उन्हें दोहराये ना. तभी जा कर आपके हाथ कामयाबी आयेगी. तभी आप सफल कंटेंट राइटर कहलाएंगे.

दुनियादारी की समझ : अगर आपके अंदर दुनियादारी की ही समझ नहीं है तो आप मीडिया क्या किसी भी क्षेत्र में फलीभूत नहीं हो पायेंगे. इसलिए मीडिया इंडस्ट्री में अनोखा करने के लिए आपको दुनियादारी का भलीभाँति ज्ञान होना चाहिए. तभी जा आप अपने सपनों को हकीकत बना सकेंगें.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : Content Writer बनने के लिए क्या सबसे जरूरी है?

उत्तर (Answer) : भाषा पर अचूक पकड़

प्रश्न (Question) 2 : Content Writing किस भाषा में की जाती है?

उत्तर (Answer) : यह दुनिया की किसी भी भाषा में की जा सकती है

प्रश्न (Question) 3 : अच्छा कंटेंट राइटर किसे कहा जायेगा?

उत्तर (Answer) : जिसके पास आसान भाषा में अपनी बात कहने का हुनर होता है.

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment