ITBP VACANCY 2022: 12 वीं पास युवाओं के लिए आईटीबीपी में निकली है बंपर भर्ती , जानिए आवेदन की प्रक्रिया

 

आईटीबीपी जॉब 2022: देश की सेवा और सुरक्षा करना देश के हर एक नागरिक का कर्तव्य है।  ऐसे में देश में बड़ी संख्या में कई युवा है जो अपना करियर सेना में बनाना चाहते है । और देश की सेवा करना चाहते है । ऐसे होनहार युवाओं के लिए खुशखबरी है जो युवा सेना में अपना करियर बनाना चाहते है वो आईटीबीपी में भर्ती होकर देश की सेवा कर सकते है । मजबूत कद काठी , और स्टेनो का ज्ञान रखने वाले युवक और युवतियों के लिए सरकारी नौकरी में सुनहरा अवसर आया है । दरअसल भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस हेड कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती करने जा रहा है 186 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ।

कितने पदों पर भर्ती होगी

आपको बता दें कि आईटीबीपी ने कुल 186 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।  इस भर्ती के तहत  पुरुषों की 154 पद तो महिलाओ के 25 पद रिक्त है वहीं 107 रिक्त पद विभागीय उम्मीदवारों के लिए है । इन सभी पदों की सीधी भर्ती 8 जून 2022 से की जाएगी ।

महत्वपूर्ण तिथियां

भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के लिए जो आवेदन मांगे गए है उसके लिए उम्मीदवार 8 जून 2022 से आवेदन कर सकते है । आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2022 है । ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको recruitment.itbppolice.nic .in पर जाना होगा।  

क्या है आवेदन शुल्क

जो इच्छुक उम्मीदवार आईटीबीपी के लिए आवेदन करना चाहते है उनके लिए आवेदन शुल्क 100 निर्धारित किया गया है । इसमें एससी, एसटी एक्स सर्विस मैन और महिला उम्मीदवारों के लिए छूट है ।

क्या है योग्यता और  आयु सीमा

भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस में हेड कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है । साथ कम्प्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग होनी चाहिए । आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

Leave a Comment