IAF AFCAT 2021 भर्तीः भारतीय वायुसेना में भर्ती का सुनहरा मौका, अच्छी सैलरी के साथ करें देशसेवा

अगर आप वायु सेना में शामिल होकर देशसेवा और सरकारी नौकरी Sarkari Naukari करना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी है। IAF 2021 Recruitment भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा आज यानी 1 दिसंबर को सुबह 10 बजे से एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार IAF AFCAT की आधिकारिक वेबसाइट – https://afcat.cdac.in/AFCAT/ पर जाकर 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट पर भारतीय वायुसेना के आधिकारिक विज्ञापन के अनुसार, जनवरी में शुरू होने वाली ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में “फ्लाइंग ब्रांच और स्थायी कमीशन और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी)” के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित किए जाते हैं। 2023. भारतीय वायुसेना “एनसीसी विशेष प्रवेश योजना (उड़ान शाखा) के लिए पीसी/एसएससी के अनुदान” के लिए भी आवेदन आमंत्रित कर रही है। संगठन इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 317 पदों को भरना चाहता है।

इंडियन एयर फोर्स जॉब्स (Indian Air Force Jobs) के लिए आवेदन करने से पहले आपको वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ना जरूरी है। और योग्यता के अनुसार आप आवेदन कर सकते है। आपको बता दें कि फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए जबकि ग्राउंड ब्रांच के लिए 20 से 26 साल के बीच के युवा ही आवेदन कर सकते है।

भारतीय वायु सेना भर्ती (indian air force recruitment 2022)
एई- 129 पद
एसएससी- 77 पद
एडमिन – 51 पद
एलजी- 39 पद
एक्ट- 21 पद
इन सभी पदों पर आवेदन करने की 250 रुपए फीस है, हालांकि विशेष प्रवेश वाले उम्मीदवारों को किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। बताया जा रहा है कि इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा ऑनलाइन मोड के जरिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी।

IAF AFCAT 2022 के लिए पंजीकरण करने के चरण:  IAF AFCAT 2022 Registrations

आईएएफ एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं -https://afcat.cdac.in/AFCAT/
होमपेज पर ‘आईएएफ एएफसीएटी 2022 लॉगइन लिंक’ पर क्लिक करें।
एएफसीएटी पोर्टल तक पहुंचने के लिए स्वयं को पंजीकृत करें या अपेक्षित लॉगिन विवरण जमा करें
AFCAT आवेदन को पूरा करें और शुल्क भुगतान जमा करें।
IAF AFCAT 2022 फॉर्म जमा करें और डाउनलोड करें।
सीधा लिंक: https://afcat.cdac.in/afcatreg/signin

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, AFCAT 2022 परीक्षा अगले साल 12-14 फरवरी से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।


IAF AFCAT 2022: भर्ती विवरण (IAF AFCAT 2022: Recruitment Details)

अधिसूचना में AE में 129 रिक्तियों के साथ-साथ प्रशासन में 51 रिक्तियों, SSC में 77 रिक्तियों के साथ-साथ ACCTS में 21 रिक्तियों और LGS में 39 रिक्तियों का उल्लेख है।

इच्छुक उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि 1 जनवरी 2023 को उड़ान शाखा के लिए आयु सीमा 20 से 24 वर्ष के बीच है। ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं के लिए, निर्धारित तिथि पर आयु मानदंड 20 से 26 वर्ष के बीच है। पात्रता मानदंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आवेदक आधिकारिक विज्ञापन यहां देख सकते हैं:
IAF द्वारा उम्मीदवारों से परीक्षा शुल्क के रूप में 250 रुपये लिए जाएंगे। एनसीसी विशेष प्रवेश के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

भर्ती अभियान में अधिक विवरण और अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से IAF AFCAT की आधिकारिक वेबसाइट – https://afcat.cdac.in/AFCAT/ पर जाएं।

Leave a Comment